श्री अनुराग सिंह ठाकुर और श्री जी किशन रेड्डी आज नई दिल्ली में एकेएएम के तहत आयोजित ‘बढ़े चलो’ कार्यक्रम के भव्य फाइनल में शामिल हुए

देश के 70 शहरों में 7 दिन तक चले शानदार कार्यक्रमों के बाद आज तालकटोरा स्टेडियम में हुए भव्य फाइनल के साथ अखिल भारतीय कार्यक्रम बढ़े चलो का समापन हो गया। संस्कृति मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में 5 अगस्त, 2022 से “बढ़े चलो” के आयोजन की शुरुआत की थी।

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर, संस्कृति, पर्यटन और उत्तर पूर्वी क्षेत्र विकास मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने इस भव्य फाइनल की शोभा बढ़ाई। संस्कृति मंत्रालय में सचिव श्री गोविंद मोहन भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

इस अवसर पर श्री जी के रेड्डी और श्री अनुराग ठाकुर ने कार्यक्रम में शामिल हजारों प्रतिभागियों के साथ हर घर तिरंगा का संकल्प लिया।

अपने संबोधन में श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि अमृत काल में, युवाओं को अमृत लक्ष्य तय करने चाहिए और देश को विश्वगुरु बनाने के उद्देश्य से इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए अपने कर्तव्य निभाने चाहिए। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि तिरंगा देश के 130 करोड़ लोगों की एकता का प्रतीक है। श्री अनुराग ठाकुर ने लोगों से 13 से 15 अगस्त तक अपने घरों पर ध्वज फहराने का भी अनुरोध किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि जन भागीदारी के साथ आजादी का अमृत महोत्सव का उत्सव अब जनांदोलन का रूप ले चुका है।

यह भी पढ़ें :   श्री पीयूष गोयल ने भारत-ऑस्ट्रेलिया आर्थिक सहयोग एवं व्यापार समझौते (ईसीटीए) पर हस्ताक्षर करने के कुछ दिन बाद ही ऑस्ट्रेलिया की 3 दिवसीय यात्रा शुरू की

इस अवसर पर श्री. जी के रेड्डी ने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए लाखों लोगों ने संघर्ष किया और अपने जीवन का बलिदान किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हर गांव, हर शहर, हर घर को हर घर तिरंगा का हिस्सा बनना चाहिए और 15 अगस्त तक अपने घरों पर ध्वज फहराना चाहिए। श्री जी किशन रेड्डी ने कहा कि अगले 25 साल युवाओं से संबंधित हैं और उन्हें एक मजबूत भारत, एक विश्वगुरु बनाने की दिशा में कार्य करना चाहिए।

संस्कृति मंत्रालय में सचिव श्री गोविंद मोहन ने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव उन गुमनाम नायकों को याद करने का कार्यक्रम है जिन्होंने भारत के स्वतंत्रता संग्राम में योगदान दिया और इसके लिए अपने प्राणों की आहुति दे दी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम हमें पिछले 75 वर्षों में भारत की उपलब्धियों के बारे में भी बताएगा और इस कार्यक्रम के माध्यम से आने वाले 25 साल के लिए नींव भी रखी जाएगी। श्री गोवंद मोहन ने ध्वज संहिता में किए गए संशोधनों के बारे में भी जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हर घर तिरंगा अभियान के दौरान अभी तक 20 करोड़ ध्वज उपलब्ध करा दिए गए हैं।

बढ़े चलो एक युवा केंद्रित अभियान है जिसकी कल्पना संस्कृति मंत्रालय ने युवाओं के दिलों में देश के प्रति प्यार की गहरी भावना पैदा करने के लिए की है। इंडियन आइडल पवनदीप राजन और अरुणिता कांजीलाल के प्रदर्शन के साथ यह फाइनल सितारों से सजा एक शानदार कार्यक्रम था।

यह भी पढ़ें :   नीति आयोग ने हितधारकों के सुझावों के लिए बैटरी अदला-बदली नीति का मसौदा जारी किया

प्रधानमंत्री के आह्वान के बाद देश भर में “हर घर तिरंगा” के प्रति जिस तरह से उत्साह बढ़ रहा है, बढ़े चलो ने पूर्व में ईटानगर, दीमापुर, इंफाल से पश्चिम में वाघा सीमा, सूरत, गोवा, दमन तक और उत्तर में श्रीनगर और जम्मू से लेकर दक्षिण में चेन्नई और बेंगलुरु तक और यहां तक कि दमन और पोर्ट ब्लेयर जैसे दूरस्थ स्थानों में भी बड़े पैमाने पर भागीदारी के साथ उत्साह दिख रहा है।

बढ़े चलो अभियान को गीत और नृत्य आदि माध्यमों से हमारे देश के युवाओं से उत्साहजनक समर्थन मिल रहा है। वाघा सीमा कार्यक्रम देखने और याद करने लायक था। ज्यादातर स्थानों पर भीड़ ने फ्लैश डांस में शामिल होकर इसे और भी यादगार बना दिया। बढ़े चलो गीत की युवाओं और बुजुर्गों हर किसी ने प्रशंसा की है। इस कार्यक्रम ने निश्चित रूप से हर किसी में देशभक्ति की ज्योति को फिर से प्रज्वलित कर दिया है। साथ ही हमें 13 से 15 अगस्त तक हमारे दिलों में राष्ट्रीय गौरव के साथ और मस्तक को ऊंचा रखते हुए अपने घरों में तिरंगा फहराने के लिए प्रोत्साहन मिल रहा है।

 

*******

एमजी/एएम/एमपी