खादी इंडिया ने निफ्ट गांधीनगर में एक प्रदर्शनी और फैशन शो ‘अहेली खादी’ का आयोजन किया

खादी को एक फैशन फैब्रिक के रूप में स्थापित करने के प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी के आह्वान को पूरा करना खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) का मुख्य उद्देश्य रहा है। सभी के लिए और खासकर हमारे समाज के युवाओं के लिए खादी को बढ़ावा देने का प्रधानमंत्री का निरंतर प्रयास रहा है।

युवा दर्शकों और वैश्विक बाजार तक पहुंचने के इरादे से, एक प्रदर्शनी और खादी को एक कपड़े के रूप में लोकप्रिय बनाने तथा पारंपरिक एवं समकालीन फैशन में इसके उपयोग को प्रदर्शित करने के लिए ‘अहेली खादी’ फैशन शो का आयोजन खादी इंडिया द्वारा रविवार को निफ्ट गांधीनगर के टाना रीरी ऑडिटोरियम में किया गया।

इस अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में केवीआईसी के अध्यक्ष श्री मनोज गोयल भी उपस्थित रहे। साथ ही प्रतिष्ठित डिजाइनरों, फैशन उद्योग के सदस्यों, छात्रों और खादी संस्थानों ने भी फैशन शो की शोभा बढ़ाई।

खादी स्वदेशी आंदोलन का प्रतीक है और इसकी मजबूती को एक ऐसे कपड़े के रूप में स्थापित करने में अग्रणी रहा है जो सही मायनों में सशक्त और आधुनिक दोनों है। यही कारण है कि खादी को युवा पीढ़ी का भरपूरी समर्थन मिला है, क्योंकि यह सिर्फ कपड़ा नहीं है, बल्कि पारंपरिक और समकालीन फैशन के रूप में इसके कई उपयोग हैं। “अहेली” खादी का मतलब है शुद्ध खादी और फैशन शो के दौरान यही दिखाया गया।

यह भी पढ़ें :   सैटेलाइट आधारित सेवाएं प्रदान करने से पहले लाइसेंस प्राप्त करें: टेलीकॉम विभाग ने 'स्टारलिंक इंटरनेट सर्विसेज़ से कहा'

योग के लिए परिधान “स्वाधा”, जिसे अब संचार के एक प्रभावी माध्यम के रूप में स्वीकार किया जाता है और जिसे निफ्ट डिजाइनर द्वारा डिजाइन किया गया है, इस फैशन शो का प्रमुख आकर्षण था।

फैशन शो का एक अन्य आकर्षण “अहेली” था; रैंप पर प्रदर्शित कपड़े खादी संस्थानों से सभी पीढ़ियों के उपभोक्ता के लिए लाए गए थे। निफ्ट डिजाइनरों ने एथनिक, फ्यूजन, वेस्टर्न और कैजुअल लुक से लेकर परिधान और साड़ियों के छह अलग-अलग कलेक्शन तैयार किए थे। उत्तम खादी में हाथ की कढ़ाई, सिलाई की डिटेलिंग तथा हैंड ब्लॉक प्रिंटिंग का उपयोग करके इसे और ज्यादा आकर्षक बनाया गया है। होम लिनन कलेक्शन को विभिन्न वज़न और धागों के खादी कपड़ों के साथ डिज़ाइन किया गया था, जिसमें भारतीय शिल्प को एक अंतर्राष्ट्रीय रूप के साथ जोड़कर खादी को वैश्विक स्थान दिया गया था।

यह भी पढ़ें :   इरेडा ने अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाया

शो को निफ्ट के छात्रों द्वारा डिजाइन और प्रस्तुत किया गया था, जो मॉडल के रूप में रैंपवॉक करते नजर आए।

केवीआईसी अध्यक्ष श्री मनोज गोयल ने अपने मुख्य भाषण में कहा, “हमारा प्रयास “खादी को ग्लोबल” बनाना होगा। केवीआईसी का उद्देश्य खादी को एक उच्च डिजाइन स्तर पर बढ़ावा देना और पिच करना है। साथ ही हमारा उद्देश्य घरेलू और परिधान के क्षेत्र में नॉन-बायोडिग्रेडेबल और निम्न गुणवत्ता वाले फैब्रिक के स्थान पर पर्यावरणीय रूप से टिकाऊ कपड़े के रूप में खादी के उपयोग को प्रोत्साहित करना भी है।

एमजी/एएम/पीके/वाईबी