केंद्रीय सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने दिल्ली हाट में स्फूर्ति मेले का दौरा किया

केंद्रीय सूक्ष्म,लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने आज नई दिल्ली स्थित आईएनए दिल्ली हाट में स्फूर्ति मेले का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने एमएसएमई के सचिव श्री बीबी स्वैन और कारीगरों के साथ बातचीत की।

1 से 15 अक्टूबर, 2022 तक आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में पहली बार स्फूर्ति समूहों के पारंपरिक उत्पादों की एक राष्ट्रीय स्तर की प्रदर्शनी स्फूर्ति मेले का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर श्री वर्मा ने कहा कि यह गर्व की बात है कि हम ऐसी समृद्ध और विविध पारंपरिक कला व संस्कृति वाले देश के नागरिक हैं। इस स्फूर्ति मेले का मुख्य उद्देश्य पूरे देश से ऐसे पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देना और कारीगरों को विपणन व बिक्री के लिए नए रास्ते उपलब्ध कराना है।

यह भी पढ़ें :   डॉ. एल. मुरुगन ने गांधी थिडल, पुद्दुचेरी में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 समारोह में भाग लिया

एमएसएमई सचिव श्री बीबी स्वैन ने भी इस पर अपना विश्वास व्यक्त किया कि मेले के दौरान कारीगरों की प्रदर्शनी उन्हें अपने उत्पादों में विविधता लाने और अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए प्रोत्साहित करने में एक लंबा रास्ता तय करेगा।

इस अवसर पर एक सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया. इसमें पूरे देश से भारतीय लोक नृत्य की समृद्ध विरासत को प्रदर्शित किया गया।

यह भी पढ़ें :   नौ करोड़ ग्रामीण घरों तक नल से जल पहुंचाकर जल जीवन मिशन ने अहम पड़ाव प्राप्त किया

****

एमजी/एएम/एचकेपी