दिल्ली में 16-17 अक्टूबर, 2022 को पहला राष्ट्रीय कोयला सम्मेलन और प्रदर्शनी

कोयला मंत्रालय के संरक्षण में, वर्ल्ड माइनिंग कांग्रेस की भारतीय राष्ट्रीय समिति 16 और 17 अक्टूबर, 2022 को नई दिल्ली में “भारतीय कोयला क्षेत्र-आत्मनिर्भर भारत के लिए सतत खनन” विषय पर पहली बार राष्ट्रीय कोयला सम्मेलन और प्रदर्शनी – 2022 का आयोजन करेगी।

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी और कोयला, खान और रेल राज्य मंत्री श्री रावसाहेब पाटिल दानवे सम्मेलन को संबोधित करेंगे। यह दो-दिवसीय कार्यक्रम नीति निर्माताओं, सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की खनन कंपनियों, अनुसंधानकर्ताओं, शिक्षाविदों और अन्य हितधारकों को एक उपयुक्त मंच प्रदान करेगा ताकि भारतीय कोयला क्षेत्र और आत्मनिर्भर भारत के राष्ट्रीय मिशन के बीच तालमेल कायम करने के लिए आवश्यक रोड मैप तैयार किया जा सके। कॉन्क्लेव के फोकस के तीन प्रमुख विषय हैं- बिजली क्षेत्र में ईंधन की आत्मनिर्भरता, इस्पात तैयार करने में कोयले की आत्मनिर्भरता और प्रौद्योगिकी एवं निरंतरता।

यह भी पढ़ें :   भारी उद्योग मंत्रालय ने लगभग 827 करोड़ रुपये की राशि के बराबर मांग प्रोत्साहन के माध्यम से 1 फरवरी, 2022 तक फेम इंडिया स्कीम के दूसरे चरण के तहत 2,31,257 इलेक्ट्रिक वाहनों की सहायता दी

कोयला, खान, बिजली, इस्पात, नीति आयोग, आपदा प्रबंधन मंत्रालयों के वरिष्ठ पदाधिकारियों के अलावा, खनन इंजीनियरिंग क्षेत्र के लगभग 150 छात्रों को कोयला खनन कंपनियों के सम्मेलन में भाग लेने की उम्मीद है।

प्रदर्शनी में प्रौद्योगिकी, सतत विकास, आईटी पहल, खनन सुरक्षा में सर्वोत्तम प्रथाओं आदि के लिए कोयला खनन क्षेत्र की पहल का प्रदर्शन किया जाएगा। भारतीय कोयला खनन क्षेत्र द्वारा उपयोग की जाने वाली नवीनतम तकनीक और आईटी-सक्षम उपकरण भी प्रदर्शित होंगे।

यह भी पढ़ें :   राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत बताएं कि पंजाब के मुख्यमंत्री चन्नी के भतीजे भूपेंद्र सिंह हनी के विरुद्ध प्रवर्तन निदेशालय कार्यवाही क्यों नहीं करें?

****

एमजी/एएम/एसकेएस/एसएस