बक्सर तापीय ऊर्जा संयंत्र के वित्तपोषण के लिए आरईसी और पीएफसी ने एसटीपीएल के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र के प्रतिष्ठान-सीपीएसई, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉर्पोरेशन-आरईसी लिमिटेड और ऊर्जा वित्त निगम लिमिटेड (पीएफसी) ने कोयला आधारित बक्सर तापीय ऊर्जा संयंत्र (बीटीपीपी) में 660 मेगावॉट की दो इकाइयों के वित्तपोषण के लिए सतलज जल विद्युत निगम-एसजेवीएन थर्मल प्राइवेट लिमिटेड (एसटीपीएल) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौता ज्ञापन पर पीएफसी के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री आर एस ढिल्लों, सतलज जल विद्युत निगम के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री एन एल शर्मा, रूरल इलेक्ट्रिफिकेशन कॉर्पोरेशन के निदेशक (वित्त) श्री अजय चौधरी और इलेक्ट्रिफिकेशन कॉर्पोरेशन के निदेशक (तकनीकी) श्री वी के सिंह तथा अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हस्ताक्षर किए गए।

यह भी पढ़ें :   रेलवे बोर्ड विजिलेंस ने की कोटा में कार्रवाई, जनशताब्दी में रोज 108 सीटें बिकने का मामला

समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर के बारे में बातचीत करते हुए आरईसी के मुख्य प्रबंध निदेशक श्री विवेक कुमार देवांगन ने कहा कि यह बिजली और ऊर्जा क्षेत्र के विकास के लिए एक बडी साझेदारी है। उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा समझौता है जो आने वाले वर्षों के लिए सभी हितधारकों को पारस्परिक रूप से लाभ प्रदान करेगा।

सतलज जल विद्युत निगम थर्मल प्राइवेट लिमिटेड, एसजेवीएन लिमिटेड (विद्युत मंत्रालय, भारत सरकार के प्रशासनिक नियंत्रण में केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र का मिनी रत्न प्रतिष्ठान) की 100 प्रतिशत पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है। एसटीपीएल वर्तमान में कोयला आधारित बक्सर थर्मल पावर प्लांट (बीटीपीपी) में 660 मेगावाट की दो इकाइयों को क्रियान्वित कर रहा है, जो भारत के पूर्वी विद्युत क्षेत्र की विश्वसनीयता में सुधार लाने और बिहार राज्य को बिजली प्रदान करने के उद्देश्य से अत्यंत महत्वपूर्ण तकनीक पर तैयार की गई एक ग्रीन फील्ड परियोजना है। परियोजना का शिलान्यास माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा किया गया था।

यह भी पढ़ें :   भारत का सबसे प्रमुख वृत्तचित्र फिल्म आयोजन, मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव-एमआईएफएफ 2022 रविवार से शुरू होगा

परियोजना पर आने वाली कुल अनुमानित लागत 12,172.74 करोड़ रुपये है, जिसमें 8520.92 करोड़ रुपये की ऋण की आवश्यकता है। समझौता ज्ञापन के अनुसार, ऋण के लिए आवश्यक धन की आपूर्ति आरईसी और पीएफसी द्वारा वित्तपोषित की जाएगी।

 

***

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी