कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग का आईसीएआर के 113 संस्थानों और 700 से अधिक कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) में ‘स्वच्छता व सरकार में लंबित मामलों के निपटान पर अभियान 2.0’ पर विशेष ध्यान

सरकार ने “स्वच्छता और सरकार में लंबित मामलों को कम करने” पर ध्यान देने के लिए 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर, 2022 तक विशेष अभियान 2.0 की घोषणा की है। यह सरकारी कार्यालयों में मामलों और स्वच्छता के सही समय पर निपटान के महत्व को सुदृढ़ करता है।

इस अभियान के दौरान कृषि अनुसंधान और शिक्षा विभाग व इससे संबद्ध और स्वायत्त निकायों के क्षेत्र/बाहरी कार्यालयों पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। विशेष अभियान 2.0 में आईसीएआर के सभी 113 संस्थान और 700 से अधिक कृषि विज्ञान केंद्र (केवीके) हिस्सा ले रहे हैं। यह विभाग के अधीन एक स्वायत्त निकाय है। इस अभियान के तहत लंबित सांसद/वीआईपी मामलों व लोक शिकायतों के निपटान और हार्डकॉपी फाइलों/अभिलेखों की छंटाई के अलावा विभिन्न गतिविधियों का भी आयोजन कर रहे हैं। इन गतिविधियों में वर्मी कम्पोस्ट का उपयोग कर माइक्रोबियल आधारित कृषि अपशिष्ट प्रबंधन के लिए गांवों को गोद लेना, स्वच्छता के बारे में जागरूकता कार्यक्रम, फसल अवशेष प्रबंधन, अपशिष्ट व संपत्ति पर तकनीकों का प्रदर्शन, किसानों के साथ गांवों की सफाई कार्यक्रम, विभिन्न विषयों जैसे सफाई व स्वच्छता आदि पर विद्यालय के बच्चों को जागरूक करना शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा “हरियाली महोत्सव” का आयोजन किया जाएगा

इस अभियान के दौरान केवीके के उपरोक्त उल्लेखित विषयवस्तुगत क्षेत्रों में कुल 7,215 गतिविधियां आयोजित की गईं, जिसमें 3 लाख से अधिक लोगों (केवीके कर्मचारी, किसान, नागरिक समाज के सदस्य, विद्यालय के बच्चे और अन्य गणमान्य व्यक्ति) की भागीदारी शामिल है। केवीके परिसरों, गांवों, विद्यालयों और अन्य सार्वजनिक स्थानों पर आयोजित स्वच्छता पर लगभग 2,170 जागरूकता कार्यक्रमों में लगभग 46,000 लाभार्थियों की अधिकतम भागीदारी दर्ज की गई।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन, जलमार्ग और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने जेएनपीटी से ड्वार्फ कंटेनर ट्रेन को झंडी दिखाकर रवाना किया

केवीके ने फसल अवशेष प्रबंधन से संबंधित कुल 519 गतिविधियों का संचालन किया। इनमें लगभग 21,437 प्रतिभागियों की भागीदारी के साथ वर्मी कंपोस्टिंग तकनीक का उपयोग करके कृषि अपशिष्ट प्रबंधन को बढ़ावा देने के लिए कुल 639 गांवों को गोद लिया गया। वहीं, लगभग 20,000 प्रतिभागियों ने विद्यालय के बच्चों, किसानों और समाज के अन्य सदस्यों की भागीदारी के साथ लगभग 1,229 गांवों में सफाई का काम शुरू किया। लगभग 585 गतिविधियों के माध्यम से विद्यालय के करीब 14,700 बच्चों को सफाई व स्वच्छता जैसे विभिन्न विषयों पर जागरूक किया गया। केवीके कर्मचारियों के कुल 5,496 सदस्य कार्यालय व परिसरों की सफाई और 1,130 विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से कचरे के निपटान में शामिल थे।

******

एमजी/एएम/एचकेपी