पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा “हरियाली महोत्सव” का आयोजन किया जाएगा

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय “आजादी का अमृत महोत्सव” की भावना के तहत 8 जुलाई, 2022 को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में “हरियाली महोत्सव” का आयोजन करेगा।

हरियाली महोत्सव-  “वृक्ष महोत्सव” का आयोजन न सिर्फ वर्तमान पीढ़ी के जीवन को बनाए रखने बल्कि आने वाली पीढ़ियों के भविष्य को सुरक्षित करने में पेड़ों के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए किया जा रहा है। जलवायु परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने में पेड़ अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इस महोत्सव को वन संरक्षण एवं वृक्षारोपण के प्रति जनता में उत्साह पैदा करने के एक प्रभावी उपकरण के तौर पर देखा जाता है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में सरकार की नीतियों एवं कार्यक्रमों से संबंधित पहल के पूरक के रूप में इस महोत्सव का बेहद महत्व है। पारिस्थितिक संतुलन बनाए रखने और इस धरती को इकोसिस्टम से जुड़ी विभिन्न सेवाएं प्रदान करने में वन/हरियाली की महत्वपूर्ण भूमिका को रेखांकित करने के उद्देश्य से देशभर में हरियाली महोत्सव मनाया जाता है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : कांग्रेस में किसी भी प्रकार का बिखराव नहीं, सब एकजुट-डोटासरा।

पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा हरियाली महोत्सव 2022 का आयोजन इस अवसर पर वृक्षारोपण अभियान चलाने के लिए राज्य सरकारों, पुलिस संस्थानों और दिल्ली के स्कूलों के सहयोग से किया जा रहा है। इस महोत्सव के हिस्से के रूप में देशभर के 75 नगर वनों, दिल्ली/एनसीआर के 75 पुलिस स्टेशनों एवं 75 स्कूलों की भागीदारी के साथ और विभिन्न राज्यों के 75 अवक्रमित वृक्षारोपण स्थलों पर समारोहपूर्वक वृक्षारोपण अभियान आयोजित किए जा रहे हैं।  

यह भी पढ़ें :   खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने पशुपालन एवं डेयरी विभाग, मत्स्य पालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया

इस आयोजन में केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा श्रम और रोजगार मंत्री  श्री भूपेंद्र यादव, केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस तथा आवास एवं शहरी कार्य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी, केन्द्रीय पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन तथा उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण राज्यमंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे और जीएनसीटीडी के उपराज्यपाल श्री विनय कुमार सक्सेना शामिल होंगे।

इस आयोजन के मुख्य आकर्षण में रिकी केज का संगीत कार्यक्रम शामिल है।

*****

एमजी/एएम/आर/डीवी