पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग ने विशेष अभियान 2.0 के तीसरे सप्ताह में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की

पेंशन और पेशनभोगी कल्याण विभाग केंद्र सरकार के पेंशनधारियों/पारिवारिक पेंशनधारियों की पेंशन तथा अन्य सेवा निवृत्ति लाभों से जुड़ी नीतियां बनाने वाला नोडल विभाग है। एससीडीपीएम 2.0 अभियान के दौरान, विभाग ने 4200 लंबित पेंशन शिकायतों का निस्तारण करने का लक्ष्य तय किया था, ताकि उनका जल्द समाधान हो सके तथा 68 लाख केंद्र सरकार के पेंशनभोगियों के लिये “जीवन सुगमता” सुनिश्चित हो सके।

उल्लेखनीय है कि 21 अक्टूबर, 2022 तक, विभाग द्वारा विभिन्न गतिविधियां की गईं, जैसे अभियान के 20 दिनों में 3150 पेंशन शिकायतों का निपटारा किया गया। विभाग, सम्बन्धित मंत्रालयों/विभागों के साथ अंतर-मंत्रालयी बैठकें कर रहा है, ताकि निर्धारित समय में सभी शिकायतों का निस्तारण कर दिया जाये। विभाग अपने महत्त्वाकांक्षी लक्ष्य को पूरा करने की दिशा में अग्रसर है। अभियान के आरंभ से ही विभाग ने यह काम शुरू कर दिया था और लंबित पेंशन शिकायतों का निपटारा कर रहा है। विभाग ने नियमों/प्रक्रियों के सरलीकरण के तहत 30 सर्कुलर जारी किए हैं। कुल 3094 ई-फाइलों को बंद कर दिया गया है और उन पर कार्रवाई पूरी कर ली गई है। विभाग और पेंशन संघों ने देशभर में कुल 26 स्वच्छता अभियानों का संचालन किया।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री रामनवमी के अवसर पर जूनागढ़ के गथिला स्थित उमिया माता मंदिर के 14वें स्थापना दिवस समारोह को संबोधित करेंगे

क्रम संख्या

गतिविधियां

टिप्पणियां

1.

पेंशनभोगियों की जीवन सुगमता सम्बन्धी सर्कुलरों पर दोबारा बल दिया गया

30

2.

नियमों के तहत लंबित 4200 पेंशन समन्बधी शिकायतों का समाधान    

3150

3.

अक्टूबर 2022 में 80 वर्ष और उससे ऊपर की आयु वाले पेंशनभोगियों की उन्नत डिजिटल फेस ऑथेंटिकेशन प्रौद्योगिकी के उपयोग से जीवन प्रमाणपत्र जारी

अक्टूबर 2022 में कुल केंद्र सरकार के डीएलसी

20745

 

 

 

172696

4.

निस्तारण के लिए वास्तविक फाइलों की समीक्षा

निस्तारण के लिए वास्तविक फाइलों की पहचान

यह भी पढ़ें :   आरएएस प्री-2021 - राजस्थान लोक सेवा आयोग ने जारी की फाइनल उत्तर कुंजी

निस्तारित दस्ती फाइलें    

2930

2269

 

1670

5.

ई-फाइलों की समीक्षा

बंद की गईं ई-फाइलें

3747

 

3094

6.

पंजीकृत पेशनभोगी संघों के कार्यालयों सहित विभिन्न स्थलों पर स्वच्छता अभियान का संचालन

26

 

 

 

एन.एफ रेलवे पेंशनर्स एसोसिएशन, पांडु, गुवाहटी के कार्यालय के दौरे के समय पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग के सचिव श्री वी. श्रीनिवास फेस ऑथेंटिकेशन के जरिये डीएलसी जमा करने के लिए पेंशनधारियों को प्रोत्साहित करते हुए।

 

भारत पेंशन समाज, नई दिल्ली नामक एक पेंशनधारी संघ द्वारा फेस ऑथेंटिकेशन की शुरुआत के दौरान इस तकनीक से डीएलसी जमा करते हुए।

 

 

 

पहले

बाद में

पेंशन और पेंशनभोगी विभाग, लोक नायक भवन, नई दिल्ली के रिकॉर्ड रूम में फाइलों को हटाकर कार्यालय के उपयोग के लिए जगह बनाना।

***

 

एमजी/एएम/एकेपी/एसके