सेल और एएआई ने राउरकेला में हवाई अड्डे के वाणिज्यिक संचालन के लिए समझौता किया आरसीएस उड़ान योजना के अंतर्गत हुआ समझौता

स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड (सेल) और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एएआई) ने ओडिशा राज्य में राउरकेला से वाणिज्यिक उड़ान के लिए आज नई दिल्ली में एक ऑपरेशन एंड मैनेजमेंट (ओ एंड एम) समझौता किया है।सेल ने 2018 में, उड़ान योजना के अंतर्गत, वाणिज्यिक उड़ानों के संचालन हेतु अपने निजी हवाई अड्डे के उपयोग के लिए एक समझौता किया था। अब सेल ने राउरकेला से वाणिज्यिक उड़ान शुरू करने के लिए राउरकेला स्टील प्लांट के जरिये एएआई के साथ ,ओ एंड एम अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इस हवाई अड्डे के उन्नयन के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की है। ओडिशा सरकार अन्य स्थानीय क्लिएरेन्सेज की प्राप्ति के अलावा सुरक्षा, फायर और एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करेगी। सेल – राउरकेला स्टील प्लांट की ओर से एएआई , हवाई अड्डे का संचालन और प्रबंधन करेगा।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : वैभव गहलोत पर FIR दर्ज होने के बाद सियासत हुई तेज, नेता प्रतिपक्ष ने गहलोत सरकार को घेरा।

यह हवाई अड्डा औद्योगिक शहर राउरकेला और आसपास के सभी हवाई यात्रियों को हवाई कनेक्टिविटी की सुविधा प्रदान करेगा। आगामी हॉकी विश्व कप के लिहाज से भी हवाई सेवा की यह शुरुआत महत्वपूर्ण है, जहां जनवरी 2023 के दौरान विश्वकप के कुल 44 हॉकी मैचों में से 20 मैच आयोजित किए जा रहे हैं। इस वैश्विक आयोजन के दौरान राउरकेला में लोगों का भारी संख्या में आवागमन होगा। इस लिहाज से आवागमन की जरूरतों को पूरा करने के लिए यह हवाई संपर्क एक प्रमुख आवश्यकता बनकर उभरेगा ।

यह भी पढ़ें :   दूरसंचार विभाग की टीम ने कृषि मंत्रालय के साथ 5जी यूजकेस लैब एक्सप्लोरेशन के लिए पूसा संस्थान का दौरा किया।

देश की सबसे बड़ी स्टील कंपनियों में से एक और सार्वजनिक क्षेत्र की एक महारत्न कंपनी सेल ,अपने संयंत्रों और इकाइयों के आस-पास के क्षेत्रों के विकास में सक्रिय भूमिका निभा रही है। कंपनी के जनहित की दिशा में किए जा रहे इस प्रयास से, इस क्षेत्र में आर्थिक गतिविधियों को बढ़ावा मिलने की संभावना है।

*****

एकेएन