पंचायती राज मंत्रालय में विशेष अभियान 2.0

2 अक्टूबर, 2022 से महीने भर चलने वाले विशेष अभियान 2.0 के शुभारंभ पर , पंचायती राज मंत्रालय ने अपने कार्यालय परिसर में वर्तमान स्वच्छता स्तर में सुधार, कबाड़/अपशिष्ट सामग्री के निपटान, जन शिकायतों का समय पर समाधान और रूके हुए कार्यों को पूरा करना सुनिश्चित करने की प्रतिबद्धता को दोहराने के लिए ट्विटर का सहारा लिया|

डॉ. चंद्रशेखर कुमार, अपर सचिव, पंचायती राज मंत्रालय ने गत 3 अक्टूबर, 2022 को जीवन भारती भवन, नई दिल्ली में कार्यालय परिसर का दौरा किया और विशेष अभियान 2.0 के एक हिस्से के रूप में स्टाफ-सदस्यों को संपूर्ण स्वच्छता अभियान में योगदान करने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि सभी कर्मी एक स्वस्थ कार्य संस्कृति का निर्माण करें जो स्वच्छता को महत्व दे। सभी अधिकारियों और स्टाफ-सदस्यों (नियमित/संविदा/आउटसोर्स) को सलाह दी गई कि विशेषअभियान 2.0 की अवधि में वे लोक शिकायतों, संसद सदस्यों, राज्य सरकारों के संदर्भों, अंतर-मंत्रालयी परामर्श और संसदीय आश्वासनों का समय पर और प्रभावी निपटान सुनिश्चित करें और इस दौरान कबाड़/कचरे का निपटान सुनिश्चित करें।

 

   

 

विशेष अभियान 2.0 के लिए  अधिक जागरूकता, व्यापक भागीदारी और विशेष अभियान 2.0 के लिए उचित वातावरण बनाने के उद्देश्य से तीन भवनों में स्थित कार्यालय परिसर में प्रमुख स्थानों पर 2 अक्टूबर,2022 से 31 अक्टूबर, 2022 की अवधि तक विशेष अभियान 2.0 पर बैनर और पोस्टर भी प्रदर्शित किए गए।

 

 

 

विशेष अभियान 2.0 के शुभारंभ से पहले, पंचायती राज मंत्रालय ने एक कार्यालय परिपत्र दिनांक 22 सितंबर,2022 के माध्यम से मंत्रालय में तीन स्थानों पर पदस्थ सभी अधिकारियों और कर्मचारियों-सदस्यों (नियमित/संविदा/आउटसोर्स) को कृषि भवन, जीवन भारती भवन एवं जीवन प्रकाश भवन विशेष अभियान 2.0 एवं उसके बाद के दौरान दैनिक आधार पर कार्यालयों में साफ-सफाई बनाए रखने के संबंध में निर्देश जारी किए थे|

सचिव, पंचायती राज मंत्रालय के निर्देशानुसार 30 सितंबर, 2022 को एक और परिपत्र जारी किया गया था जिसमें सभी संभाग प्रमुखों से अनुरोध किया गया था कि वे अक्टूबर 2022 में 2 अक्टूबर, 2022 से 31 तारीख तक विशेष अभियान 2.0 के दौरान कृषि भवन, जीवन भारती भवन और जीवन प्रकाश भवन, नई दिल्ली स्थित कार्यालयों में कार्यालय परिसरों, कमरों में साफ-सफाई के रखरखाव, भौतिक फाइलों की छंटाई, उनके निपटान के लिए कबाड़ और अनावश्यक सामग्री की पहचान से संबंधित विशेष अभियान 2.0  के कार्यान्वयन के लिए अपने अधीन काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को आवश्यक निर्देश दें |

पंचायती राज मंत्रालय ने विशेष अभियान 2.0 की प्रगति के समन्वय, निगरानी और समीक्षा के लिए संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारी को नोडल अधिकारी नामित किया है। सभी मंडल प्रमुखों को 2 अक्टूबर, 2022 से 31 अक्टूबर, 2022 तक विशेष अभियान 2.0 के सफल कार्यान्वयन के लिए व्यक्तिगत रूप से कार्यालय परिसर का दौरा करने और अन्य स्टाफ-सदस्यों को विशेष अभियान 2.0 का हिस्सा बनने के लिए प्रेरित करने की सलाह दी गई।

यह भी पढ़ें :   नीति आयोग और पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय 26 अगस्त, 2021 को नॉर्थ ईस्टर्न रीजन डिस्ट्रिक्ट एसडीजी इंडेक्स एंड डैशबोर्ड, 2021-22 का पहला संस्करण जारी करेंगे

मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने समय-समय पर व्यक्तिगत रूप से विभिन्न अनुभागों का दौरा किया और स्टाफ-सदस्यों को स्वच्छता [स्वच्छता] को सभी की आदत बनाने की सलाह दी। विशेष अभियान 2.0 के दौरान कार्यालय परिसर और कमरों में पड़े पुराने और अप्रचलित फर्नीचर / इलेक्ट्रॉनिक आइटम / स्क्रैप की गई पूरी तरह से अनुपयोगी वस्तुओं  को कार्यालय में सुचारू कामकाज के लिए खाली करने के लिए उन्हें निपटाने के लिए पंचायती राज मंत्रालय गतिविधियों की पहचान की गई है। विशेष अभियान 2.0 के सफल क्रियान्वयन के लिए सामान्य प्रशासन अनुभाग ने मंत्रालय के लिए इंडोर प्लांट्स, गमलों(फ्लावर पॉट्स) और सजावटी सामान की खरीद की है।

सामान्य वित्तीय नियमों (जीएफआर) में उल्लिखित वित्तीय अनुशासन की उचित प्रक्रियाओं का पालन करते हुए सभी पूर्ण अनुपयोगी वस्तुओं के निपटान के लिए उप सचिव स्तर के अधिकारी की अध्यक्षता में एक समिति का गठन किया गया है। 28 अक्टूबर, 2022 तक की प्रगति के संबंध में , सामान्य प्रशासन अनुभाग ने समिति के सदस्यों के साथ स्थित कार्यालयों में उनके निपटान के लिए स्क्रैप और अनावश्यक सामग्री सहित लगभग 600 अनुपयोगी, अप्रचलित और आर्थिक मरम्मत योग्य (बीईआर) से परे वस्तुओं की पहचान की है। इन तीनों भवनों में विशेष अभियान 2.0 के तहत चिन्हित मदों को अब जीईएम पोर्टल के माध्यम से जीईएम पोर्टल के नियमों और शर्तों के अनुसार निपटाया जा रहा है।

02 अक्टूबर, 2022 को शुरू किए गए विशेष अभियान के पहले चरण के दौरान – विशेष अभियान 2.0, लगभग 530 वर्ग फुट जगह को उत्पादक उपयोग के लिए कार्यालयों में खाली कर दिया गया है और मंत्रालय को स्क्रैप के निपटान से 4,13,978 रुपये की राशि अर्जित होने की उम्मीद है। विशेष अभियान 1.0 के दौरान, मंत्रालय ने 16 अक्टूबर, 2021 को 4,14,609 रुपये का राजस्व अर्जित किया था और 970 वर्ग फुट और 2566 नं. सुचारू रिकॉर्ड प्रबंधन के लिए भौतिक फाइलों को हटा दिया गया।

विशेष अभियान 2.0 के दौरान लोक शिकायत एवं लोक शिकायत से संबंधित अपीलों के निस्तारण में तेजी आई है। 28 अक्टूबर, 2022 तक इस अवधि के दौरान प्राप्त 617 लोक शिकायतों का निपटारा शत-प्रतिशत किया गया है। लोक शिकायत अपीलों के निपटान के संबंध में, इस अवधि के दौरान प्राप्त कुल 177 लोक शिकायत से संबंधित अपीलों में से 160 लोक शिकायत संबंधी अपीलों का निपटारा (90.39%) किया गया है। मंत्रालय के तीन कार्यालय स्थानों पर व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया गया। सभी वरिष्ठ अधिकारियों के कार्यालय कक्षों, अन्य अधिकारियों और कर्मचारियों-सदस्यों के कमरों, अनुभागों, गलियारों, सम्मेलन हॉल, कार्य स्टेशनों, फर्नीचर, वाश-रूम, शौचालय, भंडारण स्थानों, मार्ग, रिसेप्शन एरिया और पंचायती राज मंत्रालय के कार्यालय-भवन के परिसर के अंदर पर्याप्त सफाई की गई।

यह भी पढ़ें :   छावनी बोर्ड के सामुदायिक भवन की ई-छावनी पोर्टल पर ऑनलाइन बुकिंग शुरू हुई

विशेष अभियान 2.0 के दौरान पंचायती राज मंत्रालय में विशेष अभियान 2.0 के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारियों और कर्मचारियों-सदस्यों ने पूरे उत्साह के साथ अभियान में सक्रिय रूप से भाग लिया। प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) द्वारा जारी सुझावों का सही अर्थों में पालन किया गया है। विशेष अभियान 2.0 की अवधि के दौरान, पंचायती राज मंत्रालय में अनावश्यक स्क्रैप सामग्री और अप्रचलित / अनुपयोगी वस्तुओं की पहचान करने और हर समय स्वच्छ और स्वच्छ कार्यस्थल बनाए रखने के लिए स्टाफ-सदस्यों को संवेदनशील बनाने के लिए सभी प्रयास किए गए हैं।

 

  

 

चल रहे विशेष अभियान 2.0 के दौरान पंचायती राज मंत्रालय द्वारा शुरू की गई कुछ नवीन और सर्वोत्तम प्रथाएं इस प्रकार हैं:

श्री सुनील कुमार, सचिव, पंचायती राज मंत्रालय, अपर सचिव श्री (डॉ.) चंद्रशेखर कुमार, आर्थिक सलाहकार श्री (डॉ.) बिजय कुमार बेहरा और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने  जीवन भारती भवन, नई दिल्ली 25 अक्टूबर, 2022 को पंचायती राज मंत्रालय में विशेष अभियान 2.0 के कार्यान्वयन के दौरान समग्र स्वच्छता का निरीक्षण करने और प्रगति की समीक्षा करने के लिए कार्यालय परिसर का दौरा किया। उन्होंने संबंधित स्टाफ-सदस्यों के साथ बातचीत की और विशेष अभियान 2.0 के दौरान चिन्हित सभी ई-अपशिष्ट/अप्रचलित सामग्री और अनुपयोगी कंप्यूटर हार्डवेयर आदि को उचित समय के भीतर निपटाने के निर्देश दिए।

    

 

पंचायती राज मंत्रालय के सचिव श्री सुनील कुमार ने हाउसकीपिंग स्टाफ के साथ बातचीत की और कार्यालय परिसर की उचित सफाई और रखरखाव के लिए उनके प्रयासों और समर्पण की सराहना की। उन्होंने स्टाफ-सदस्यों को प्रभावी कार्यक्षेत्र प्रबंधन और स्वस्थ कार्यस्थल वातावरण के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करने की सलाह दी।

पंचायती राज मंत्रालय में विशेष अभियान 2.0 के क्रियान्वयन की प्रगति की समीक्षा के लिए श्री (डॉ.) चंद्रशेखर कुमार, अपर सचिव, पंचायती राज मंत्रालय ने सभी संभाग प्रमुखों के साथ 28 अक्टूबर 2022 को बैठक की। उन्होंने सभी कर्मचारियों का आह्वान किया कि -सदस्य कार्यालय में साफ-सफाई का अभ्यास करें- स्वच्छ कार्यालय और क्लीन डेस्क (काम का कोई पेंडेंसी नहीं) हर समय ताकि विशेष अभियान 2.0 की गति को बनाए रखा जा सके।

  

माह भर चलने वाले विशेष अभियान 2.0 के दौरान पंचायती राज मंत्रालय के कार्यालयों में विशेष अभियान 2.0 के सफल क्रियान्वयन के लिए सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों-सदस्यों ने पूरे उत्साह और नए जोश के साथ सक्रिय रूप से भाग लिया।

 

*****

एमजी/एएम/ एसटी/डीके-