सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने पहली विश्व मीडिया कांग्रेस को संबोधित किया

सूचना प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने आज कहा कि भारत में 1.2 बिलियन से अधिक मोबाइल फोन उपयोगकर्ता और 600 मिलियन स्मार्ट फोन उपयोगकर्ता हैं। बेहद किफायती डेटा दरों के साथ, स्मार्ट फोन की इस पैठ के परिणामस्वरूप उपयोगकर्ताओं ने मोबाइल उपकरणों के जरिए व्यापक पैमाने पर सूचनाओं और मनोरंजन का उपभोग किया है। सोशल मीडिया ने भारत में सूचनाओं के तेज और गहरे प्रसार को इस हद तक संभव बनाया है कि इससे प्राकृतिक आपदाओं में होने वाली मौतों में भी कमी आई है। सूचना प्रसारण सचिव संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में आयोजित पहली विश्व मीडिया कांग्रेस में बोल रहे थे।

सूचना प्रसारण सचिव ने संयुक्त अरब अमीरात को इस तरह की पहली कांग्रेस आयोजित करने के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत और मेजबान देश में काफी समानताएं हैं। उन्होंने श्रोताओं को भारत में मीडिया परिदृश्य के बारे में बताया और कहा कि भारत मीडिया की एक समृद्ध परंपरा वाला देश है जिसमें 897 टेलीविजन चैनल शामिल हैं। इन टेलीविजन चैनलों में से 350 से अधिक समाचार चैनल हैं और 80 हजार से अधिक समाचार पत्र विभिन्न भाषाओं में प्रकाशित हो रहे हैं। हालांकि उन्होंने कहा कि हाल ही में लोगों का झुकाव नई मीडिया की ओर हुआ है और युवा वर्ग इस नई मीडिया से जानकारी प्राप्त कर रहा है। सूचना प्रसारण सचिव ने कहा कि इसने विश्वसनीयता की चुनौती पेश करने के साथ – साथ सरकार के समक्ष भी चुनौती पेश की है।

यह भी पढ़ें :   गंगापुर सिटी : वाहन पार्किंग ठेकेदार से रेल्वे कर रहा 14 हजार की वसूली: पार्किंग में न सफाई हो रही न ही पीने के लिए पानी

उन्होंने कहा कि यह बिल्कुल उचित है कि सरकार इस परिघटना पर नियंत्रण रखने के लिए उपाय करे और यही वह बिंदु है जहां भारत एक स्व-नियामक तंत्र के साथ सामने आया है, जो यह सुनिश्चित करता है कि पहले स्तर पर शिकायत का निपटारा सोशल मीडिया संगठन के स्तर पर ही किया जा सके।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : भारत जोड़ो यात्रा की बैठक में पायलट और गहलोत ने काटी एक दूसरे से कन्नी।

On National Press Day I extend my warm wishes to all mediapersons. It is a day of reaffirmation of our collective commitment to responsible journalism without fear or favour.I look forward to media playing an increasingly constructive role in our democracy.#NationalPressDay2022 pic.twitter.com/plKKMFlzen

Watch LIVE – Shri @ianuragthakur address on the occasion of #NationalPressDay https://t.co/orIP3IwLaY

****

एमजी / एएम / आर /डीके