कभी-कभी जानवर इंसानों के जैसे अधिक व्यवहार करते हैं और इंसान जानवरों की तरह व्यवहार करते हैं: फिल्म निर्देशक रोड्रिगो ग्युरेरो

समाचार पत्र में एक व्यक्ति के बारे में एक लेख छपा था जो अपने पालतू कुत्तों के लिए अपने अपार्टमेंट के पड़ोसियों से लड़ जाता है। इस कहानी ने निर्देशक रोड्रिगो ग्युरेरो को फिल्म “सिएटे पेरोस (सेवन डॉग्स)” बनाने के लिए प्रेरित किया। निर्देशक ने आज गोवा में 53वें भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में पीआईबी द्वारा आयोजित “टेबल टॉक्स” में भाग लेते हुए कहा कि “कभी-कभी जानवर इंसानों के जैसे अधिक व्यवहार करते हैं और इंसान जानवरों की तरह व्यवहार करते हैं।”

 

इफ्फी “टेबल टॉक्स” में निर्देशक रोड्रिगो ग्युरेरो

उन्होंने कहा कि समकालीन शहरी परिवेश में अकेलेपन और सौहार्द के मुद्दे वे विषय थे जिनके बारे में उन्हें अधिक जानने की जरूरत थी। फिल्म में मानव संबंध के लिए कुत्ते का एक परिवार विवाद का कारण बन जाता है।

जानवरों के साथ शूटिंग की चुनौतियों के बारे में पूछे जाने पर, निर्देशक ने बताया कि जब तक ये पालतू जानवर एक नियंत्रित सेटअप में थे, यह काफी आसान था। उन्होंने यह भी कहा कि मुख्य अभिनेता और जानवरों को एक दूसरे से परिचित कराने के लिए शूटिंग से पहले एक सप्ताह के लिए साथ रखा गया था।

यह भी पढ़ें :   राजधानी का इंजन फेल, 4 घंटे देरी से पहुंची कोटायात्रियों को दी गलत जानकारी

रोड्रिगो ग्युरेरो द्वारा निर्देशित 2021 की फिल्म ‘सिएटे पेरोस (सेवन डॉग्स)’ को 53वें इफ्फी, गोवा में प्रदर्शित किया गया, जिसे अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिता श्रेणी के तहत प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक के लिए नामांकित किया गया है। यह अर्जेंटीना के निर्देशक की चौथी फीचर फिल्म है। केवल 80 मिनट की अवधि वाली यह फिल्म एक आदमी और उसके पालतू जानवरों के बीच के संबंध की पड़ताल करती है।

फिल्म ‘सिएटे पेरोस’ का दृश्य

भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 53वें संस्करण में प्रतिष्ठित गोल्डन पीकॉक पुरस्कार के लिए 15 फिल्मों में प्रतिस्पर्धा होगी।

कास्ट और क्रेडिट:

निर्देशक: रोड्रिगो ग्युरेरो

निर्माता: रोड्रिगो ग्युरेरो

पटकथा: पाउला लुस्सी

डीओपी: गुस्तावो तेजेडा

संपादक: डेलफिना कैस्टागनिनो, सुआना लेउंडा

कास्ट: लुइस माचिन, मैक्सिमिलियानो बिनी, नतालिया डि सिएन्ज़ो, पाउला लुस्सी, ईवा बियान्को, पाउला हर्टज़ोग

यह भी पढ़ें :   पक्षी कर रहे हैं सोशल डिस्टेंसिंग की पालना

सारांशः

अर्नेस्टो अपने सात कुत्तों के साथ अर्जेंटीना के कोर्डोबा शहर में एक अपार्टमेंट में रहता है। उसकी एकाकी दिनचर्या उसके पालतू जानवरों की ज़रूरतों, उसकी स्वास्थ्य समस्याओं और उसकी पैसों की समस्याओं के इर्द-गिर्द घूमती है। उनके पड़ोसी मध्यस्थता सुनवाई की व्यवस्था करते हैं और उनसे आग्रह करते हैं कि वे अपने पालतू जानवरों को अपार्टमेंट से बाहर ले जाएं। अर्नेस्टो अपने कुत्तों के बिना नहीं रहना चाहता, तथा वह कहीं और जाने का खर्च नहीं उठा सकता।

निर्देशक का परिचय:

रोड्रिगो ग्युरेरो (जन्म: 1982 कोर्डोबा, अर्जेंटीना) ने नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ कोर्डोबा से फिल्म और टेलीविजन का अध्ययन किया। उन्होंने ला रियोजा, स्पेन में अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय से ऑडियो-विजुअल स्क्रीनप्ले में मास्टर कोर्स भी किया है। उन्होंने ‘एल इनविएर्नो डे लॉस रारोस’ (2011) के साथ अपनी फिल्मी यात्रा की शुरुआत की और इसके बाद ‘एल टेर्सेरो’ (2014) और ‘वेनेज़िया’ (2019) बनाई।

पूरी बातचीत यहां देखें:

* * *

एमजी/एएम/केसीवी/एसके