उपराष्ट्रपति ने त्रिपुरा के गौरवशाली इतिहास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा की

उपराष्ट्रपति श्री जगदीप धनखड़ ने अपना पद संभालने के बाद राज्यों के अपने पहले दौरे पर आज त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल का दौरा किया।

अपने दिन भर के दौरे के दौरान, उपराष्ट्रपति ने “त्रिपुरा की ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत” पर एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और अगरतला में महाराजा बीर बिक्रम कॉलेज में “त्रिपुरा में शैक्षिक विकास के नए क्षितिज” पर एक संगोष्ठी की अध्यक्षता की। इस अवसर पर अपनी बात रखते हुए श्री धनखड़ ने नई शिक्षा नीति-2020 के कार्यान्वयन की दिशा में उठाए गए कदमों सहित शिक्षा के क्षेत्र में राज्य की कई उपलब्धियों की सराहना की। उन्होंने कहा, “यह एक सुविचारित नीति है जिसका उद्देश्य हमारे शिक्षा क्षेत्र में परिवर्तन करना और भारत को फिर से विश्व गुरु बनाना है।”

Hon’ble Vice President, Shri Jagdeep Dhankhar inaugurated and visited the exhibition on ‘Historical and Cultural heritage of Tripura’ at Maharaja Bir Bikram College in Agartala, Tripura today. @DrManikSaha2 pic.twitter.com/yt2SadWiLh

यह भी पढ़ें :   बालिका शिक्षा से देश, परिवार व समाज आगे बढ़ता है - विधानसभा अध्यक्ष

पूर्वोत्तर राज्य की अपनी पहली यात्रा को यादगार बताते हुए, श्री धनखड़ ने कहा कि त्रिपुरा के लोगों द्वारा दिखाए गए गर्मजोशी और स्नेह से वह बहुत प्रभावित हुए हैं। उन्होंने कहा, “मैं आपकी आकांक्षाओं और सपनों को समझता हूं।” उपराष्ट्रपति ने राज्य के गौरवशाली इतिहास और समृद्ध सांस्कृतिक विरासत की प्रशंसा करते हुए कहा कि त्रिपुरा और अन्य उत्तर पूर्वी राज्य भारत की एक्ट ईस्ट पॉलिसी के स्तंभ हैं।

श्री धनखड़ ने छात्रों से मौलिक कर्तव्यों का पालन करने की भी अपील की क्योंकि इससे उन्हें देश के बेहतर नागरिक बनने में मदद मिलेगी।

इससे पहले दिन में, उपराष्ट्रपति अपनी पत्नी डॉ. सुदेश धनखड़ के साथ उदयपुर, त्रिपुरा में माता त्रिपुरेश्वरी मंदिर गए और पूजा की। दौरे के दौरान उन्हें प्रसिद्ध शक्तिपीठ में हो रहे विकास कार्यों की जानकारी ली गई। उन्होंने कहा, “पवित्र शक्तिपीठ मानवता और कल्याण का प्रतीक है। यह जानकर खुशी हुई कि इस प्रतिष्ठित प्राचीन मंदिर में एक सुविचारित, बड़े पैमाने पर विकास आकार ले रहा है।”

यह भी पढ़ें :   आईएफएफआई 53 सभी प्रतिनिधियों को सिनेमा के अद्वितीय अनुभव प्रदान करेगा: राष्ट्रपति

Blessed with the Darshan of Mata Tripureshwari in Tripura today. The holy Shaktipeeth emanates sublimity and welfare for humanity. Gratifying to note that a well thought out, massive development is taking shape at this revered ancient Temple. @DrManikSaha2 pic.twitter.com/q6NmQ3tPnB

श्री धनखड़ ने राजभवन, अगरतला में राज्यपाल श्री सत्यदेव नारायण आर्य और अन्य गणमान्य व्यक्तियों के साथ बातचीत भी की।

इन कार्यक्रमों के दौरान त्रिपुरा के मुख्यमंत्री श्री माणिक साहा उपराष्ट्रपति के साथ थे। अपनी त्रिपुरा यात्रा के बाद, उपराष्ट्रपति अगरतला हवाई अड्डे से कोलकाता के लिए अपनी आगे की यात्रा के लिए रवाना हुए, जहाँ उन्हें त्रिपुरा के राज्यपाल, श्री सत्यदेव नारायण आर्य, मुख्यमंत्री, प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा और अन्य गणमान्य व्यक्तियों द्वारा विदाई दी गई।

***********

एमजी/एएम/पीके