पैटेंट डिजायन और ट्रेडमार्क महानियंत्रक कार्यालय (सीजीपीडीटीएम) ने आईपी फाइलरों की शिकायतों पर ध्यान देने के लिए दैनिक खुला सम्मेलन आयोजित किया

देश में, बौद्धिक संपदा (आईपी) इकोसिस्टम को और सुदृढ़ बनाने के लिए पैटेंट डिजायन और ट्रेडमार्क महानियंत्रक कार्यालय ने 17 अक्टूबर, 2022 से एक दैनिक ‘‘खुला सम्मेलन” लांच किया है। इस खुला सम्मेलन को https://ipindia.gov.in/newsdetail.htm?835/ पर जॉइन किया जा सकता है। इसे आईपी कार्यालय में विजिट करने की आवश्यकता को कम करने के द्वारा हितधारकों को सुविधा प्रदान करने के उद्वेश्य से लांच किया गया है। अब हितधारकों की समस्याओं तथा पूछताछों के त्वरित समाधान के लिए आईपीओ के अधिकारियों द्वारा वर्चुअल रूप से इस पर ध्यान दिया जा रहा है और इसके जरिये आईपी आवेदनों की प्रोसेसिंग में तेजी लाई जा रही है।

यह भी पढ़ें :   प्लेटफार्म नंबर दो पर लगी आग, ट्रेन खड़ी रहने के दौरान हुआ हादसा, बड़ी घटना टली - कोटा

17 अक्टूबर, 2022 से खुला सम्मेलन का आयोजन सभी कार्य दिवसों में सुबह 10:30 बजे से सुबह 11:30 बजे तक किया जा रहा है। देश भर के 104 से अधिक हितधारकों ने सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में भाग लिया। कई हितधारक पैटेंट, डिजायन, ट्रेडमार्क और कॉपीराइट डोमेन में उभरते मुद्वों तथा ऐसे मुद्दों के समाधान के लिए उनके द्वारा दिए गए सुझावों के साथ प्रति दिन इसमें भाग लेते हैं जिससे कि इन्हें आईपी अधिकारियों के संज्ञान में लाया जा सके। उपयुक्त कार्रवाई करने में कार्यालय द्वारा अत्यधिक विलंब किए जाने से संबंधित विषयों का समाधान ऐसे मुद्दे उठाने की तिथि से एक समयबद्ध तरीके से निकाला जाता है।

यह भी पढ़ें :   भारतीय वायुसेना कर्मियों को राष्ट्रपति पुरस्कार

खुला सम्मेलन के दौरान, प्राप्त हितधारक इनपुटों के आधार पर, भारतीय आईपी कार्यालय ने 1 दिसंबर, 2022 से ट्रेडमार्क कारण बताओ सुनवाई के लिए ‘‘डायनैमिक कॉज लिस्ट” की प्रणाली कार्यान्वित की है जिसमें ऑनलाइन हियरिंग रूम के लिए खुद वेबसाइट पर ही लिंक उपलब्ध कराया जाएगा।

****

एमजी/एएम/एसकेजे/डीए