आया अगस्त, मंहगाई और करेगा त्रस्त

आया अगस्त, मंहगाई और करेगा त्रस्त

आज से नया महीना अगस्त शुरु हो गया है. 1 अगस्त से आपकी रोजमर्रा की जिंदगी से जुड़े कई बदलाव देखने को मिलेंगे. बैंक खातों से लेकर एलपीजी तक में आज से कई ऐसे बदलाव हो रहे हैं, जिनका असर आप पर पड़ना पूरी तरह से तय है. तो आइए जानते हैं कि तीसरी लहर की खबरों के बीच आज 1 अगस्त से कौन-कौन से ऐसे नियम बदल रहे हैं, जो आपकी जेब पर सीधा असर डालने वाले हैं-

आज से डाक विभाग का इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक घर पर बैंकिंग सुविधाओं के लिए शुल्क वसूलेगा. इसके तहत विभिन्न प्रकार की सेवाओं के लिए प्रति सेवा 20 रुपये और जीएसटी वसूलेगा. एटीएम से पैसा निकालने के लिए आपको ज्यादा खर्च करना पड़ेगा. एटीएम इंटरचेंज फीस 15 रुपये की जगह 17 रुपये हो जाएगा जिसे ग्राहक चुकाएंगे.

यह भी पढ़ें :   ज़ीएम अवार्ड घोषित

निजी क्षेत्र का ICICI बैंक होम ब्रांच से महीने में 1 लाख रुपये नकद निकासी के बाद प्रति लेनदेन न्यूनतम 150 रुपये का शुल्क लेगा. यह शुल्क प्रति 1005 रुपये होगी लेकिन इसमें जो अधिकतम होगा बैंक वही वसूलेगा.

शेयर बाजार और उससे जुड़े निवेश के लिए डीमैट खाता आपने खुलवा रखा है तो आपको अब केवाईसी में आय की जानकारी भी देनी होगी. ऐसा नहीं करने पर आपका डीमैट खाता आज से बंद हो सकता है. ब्रोकरेज कंपनियां अपने ग्राहकों को ईमले के जरिये आय सहित केवाईसी की अन्य जानकारी नहीं देने पर खाता बंद करने लिए ईमेल के जरिये सूचना भेज रही हैं.

यह भी पढ़ें :   अटल नवाचार मिशन ने अपने एएनआईसी कार्यक्रम के तहत महिला केंद्रित चुनौतियों की शुरुआत की

हर माह की पहली तारीख को कुकिंग गैस यानी एलपीजी सिलेंडर की कीमत में बदलाव होता है. मई व जून में घरेलू सिलेंडर के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया था. अप्रैल में एलपीजी सिलेंडर के दाम में 10 रुपये की कटौती की गई थी. इसके बाद जुलाई में सिलेंडर के दाम 25 रुपये बढ़ा दिए गए. जनवरी से अब तक दिल्ली में LPG सिलेंडर 694 रुपये से 834 रुपये पर पहुंच गया है.

राष्ट्रीय स्वचालित निपटान व्यवस्था सप्ताह के सातों दिन उपलब्ध होगी. अभी यह सुविधा बैंकों के कामकाजी दिनों में ही उपलब्ध होती है. ऐसे में वेतन , ईएमआई, बिल भुगतान हर रोज होगा यानी छु्ट्टी के दिन भी आपके खाते में वेतन आएगा।