वायु सेना के केंद्रीय लेखा कार्यालय का प्लेटिनम जुबली समारोह, वायुसेना प्रमुख द्वारा स्पेशल डे कवर का शुभारंभ

एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया पीवीएसएम एवीएसएम वीएम एडीसी वायुसेना प्रमुख (सीएएस) ने अपनी प्लेटिनम जयंती वर्ष मनाने के लिए दिनांक 9 अगस्त 2021 को वायुसेना के केंद्रीय लेखा कार्यालय (एएफसीएओ) का दौरा किया। इस अवसर को मनाने के लिए सेना डाक सेवा के समन्वय में एक ‘स्पेशल डे कवर’ जारी किया गया।
एएफसीएओ, जो भारतीय वायु सेना का शीर्ष लेखा कार्यालय है, वायुसेना के सभी रैंकों के वेतन और भत्तों के केंद्रीकृत संवितरण के अलावा उनके लेजर खातों, भविष्य निधि खातों और सेवानिवृत्ति तक अन्य लाभों को जारी करने के लिए उत्तरदायी है।
एएफसीएओ की उत्पत्ति ‘रॉयल ​​एकाउंट बेस’ के रूप में हुई है और इसका गठन 1945 में बॉम्बे में हुआ था। यह 1946 में मद्रास और उसके बाद 1947 में नई दिल्ली चला गया।
एएफसीएओ नई तकनीकों को अपनाने में सबसे आगे रहा है और तेज़ी से लेखा विषयों के समाधान के माध्यम से वायुसैनिकों के मनोबल को लगातार बढ़ा रहा है, बदले में भारतीय वायु सेना की अभियानगत क्षमता को मजबूत कर रहा है।
वर्ष 2020 के दौरान “ऑप्स सपोर्ट रोल” में उत्कृष्ट योगदान के लिए, एएफसीएओ को ‘चीफ ऑफ द एयर स्टाफ-यूनिट प्रशस्ति पत्र’ द्वारा सम्मानित किया गया है।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गुजरात के गांधीनगर में बांग्लादेश, अंगोला, दक्षिण अफ्रीका, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य एवं पराग्वे के प्रतिनिधिमंडल के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं

***
एमजी/एएम/एबी/एसएस