रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने गुजरात के गांधीनगर में बांग्लादेश, अंगोला, दक्षिण अफ्रीका, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य एवं पराग्वे के प्रतिनिधिमंडल के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 19 अक्टूबर, 2022 को गुजरात के गांधीनगर में 12वें डेफएक्सपो के दौरान हिंद महासागर क्षेत्र प्लस (आईओआर+) कॉन्क्लेव की मेजबानी की। इस कार्यक्रम ने हिंद महासागर क्षेत्र (आईओआर) में आम खतरों और इनके समाधान के लिए उठाए जाने वाले कदमों पर चर्चा की गई ।

आईओआर+ कॉन्क्लेव के साथ ही रक्षा मंत्री ने दिनांक 19 अक्टूबर, 2022 को बांग्लादेश, अंगोला, दक्षिण अफ्रीका, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य और पराग्वे के डेफएक्सपो में भाग ले रहे प्रतिनिधिमंडल के नेताओं के साथ द्विपक्षीय बैठकें कीं। इन बैठकों के दौरान श्री राजनाथ सिंह ने बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के सुरक्षा सलाहकार मेजर जनरल तारिक अहमद सिद्दीकी; अंगोला गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा एवं होमलैंड वेटरन्स मंत्री श्री जोआओ अर्नेस्टो डॉस सैंटोस; दक्षिण अफ्रीका गणराज्य की रक्षा और सैन्य वेटरन्स मंत्री सुश्री थांडी मोडिसे; पराग्वे की उप रक्षा मंत्री सुश्री ग्लेडिस आर्सेनिया रुइज़ पेक्की और श्री गिल्बर्ट कबांडा कुरहेंगा, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य के राष्ट्रीय रक्षा एवं वेटरन्स मंत्री से मुलाकात की ।

यह भी पढ़ें :   भारत की स्टार ओलंपिक तैराक माना पटेल ने स्कूल की यात्रा पर आधारित अभियान, 'मीट द चैंपियंस' को जारी रखा; गोवा स्थित एक स्कूल में इस मौके पर कहा, यह उनका 'राष्ट्रीय कर्तव्य' है

इन बैठकों के दौरान रक्षा सहयोग के सम्पूर्ण आयामों पर चर्चा की गई, जिसमें पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग का विस्तार करने के मार्ग की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया ।

*****

एमजी/एएम/एबी/डीके-