सिब्बल की डिनर पार्टी में विपक्ष ने गांधी परिवार की लीडरशिप पर उठाए सवाल

सिब्बल की डिनर पार्टी में विपक्ष ने गांधी परिवार की लीडरशिप पर उठाए सवाल

पूर्व केंद्रीय मंत्री कपिल सिब्बल ने अपने दिल्ली स्थित आवास पर विपक्षी नेताओं के लिए डिनर आयोजित किया. यूं तो यह डिनर उनके जन्मदिन के मद्देनजर आयोजित की गई थी लेकिन यहां विपक्षी दलों के नेताओं की बड़ी मौजूदगी दिखी. जानकारी के मुताबिक, इस डिनर पार्टी में कांग्रेस को दोबारा मजबूत करने को लेकर भी चर्चा चली, जिस पर कुछ नेताओं का कहना था कि यह तभी हो सकता है जब गांधी परिवार को नेतृत्व के बोझ से आजाद से रखा जाए. गौर करने वाली बात है कि इस बैठक में गांधी परिवार का कोई सदस्य मौजूद नहीं था. बता दें सिब्बल उन नेताओं में से एक हैं जिन्होंने पिछले साल कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखी थी जिसमें 2014 में सत्ता गंवाने के बाद से पार्टी की स्थिति पर चिंता जाहिर की गई थी.

यह भी पढ़ें :   राजस्थान आर्थिक एवं सांख्यिकी सेवा के अधिकारियों की तीन दिवसीय आमुखीकरण कार्यशाला आयोजित

इसके साथ ही पी चिदंबरम, शशि थरूर और आनंद शर्मा भी इस डिनर में आमंत्रित थे. यह तीनों उन नेताओं में शामिल हैं जो पार्टी के भविष्य को लेकर सवाल उठाते रहे हैं. विपक्षी नेताओं में राष्ट्रीय जनता दल के प्रमुख लालू प्रसाद यादव, समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव, शिवसेना के संजय राउत, राकांपा के शरद पवार, तृणमूल के डेरेक ओ ब्रायन और नेशनल कांफ्रेंस के उमर अब्दुल्ला शामिल थे. पहली बार अकाली दल को भी बैठक में आमंत्रित किया गया था. डिनर में पार्टी के वरिष्ठ नेता नरेश गुजराल मौजूद थे. इसके साथ ही नवीन पटनायक की बीजू जनता दल पार्टी से पिनाकी मिश्रा मौजूद थे.

यह भी पढ़ें :   सशस्त्र बलों की सैन्य अभियानगत तत्परता और वैज्ञानिक कौशल को प्रदर्शित करने वाले लाइव प्रदर्शनों ने डेफएक्सपो 2022 के दौरान दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया

डिनर में सिब्बल ने सरकार के खिलाफ हमला किया. उन्होंने बताया कि कैसे इस सरकार ने हर संस्थान को नष्ट कर दिया है. उन्होंने सभी विपक्षी दलों को  फोकस के साथ काम करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया. उधर उमर अब्दुल्ला ने कहा कि जब भी कांग्रेस मजबूत होती है, विपक्ष मजबूत हो जाता है और सवाल किया कि पार्टी को मजबूत करने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं.अकाली दल के नरेश गुजराल ने गांधी परिवार पर सीधा हमला करते हुए कहा कि जब तक पार्टी परिवार के चंगुल से बाहर नहीं निकल जाती, तब तक पार्टी को मजबूत करना बहुत मुश्किल होगा.