नवोन्मेष संचालित वर्चुअल स्कूलों से स्कूली शिक्षा में अधिक से अधिक समावेशन प्राप्त होगा- श्री धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान और केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार ने आज संयुक्त रूप से नई शिक्षा नीति की कुछ प्रमुख पहलों के साथ नई शिक्षा नीति (एनईपी)-2020 की एक वर्ष की उपलब्धि पर पुस्तिका का विमोचन किया। इन पहलों में निपुण भारत एफएलएन उपकरण और दीक्षा पर संसाधन; एनआईओएस का वर्चुअल स्कूल, एनसीईआरटी का वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर और एनसीईआरटी और दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग द्वारा विकसित ‘प्रिया’- एक्सेसिबिलिटी बुकलेट का विमोचन शामिल है। इस अवसर पर शिक्षा राज्य मंत्री श्रीमती अन्नपूर्णा देवी और स्कूल शिक्षा सचिव, श्रीमती अनीता करवाल भी उपस्थित थीं।

Launch of key initiatives of NEP 2020. https://t.co/bvMC5xxQSs

प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए, श्री प्रधान ने कहा कि एनईपी लाखों युवाओं की आशाओं और आकांक्षाओं को वास्तविकता में बदलने और भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए मार्गदर्शक है। उन्होंने कहा कि एनईपी का निर्माण भारत को ज्ञान का वैश्विक केंद्र बनाने के साझा लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए सहकारी संघवाद का एक जीवंत उदाहरण भी है। उन्होंने कहा कि जब हम एनईपी की प्रगति को देखते हैं, तो हम अपने छात्रों के भविष्य के बारे में अधिक आश्वस्त होते हैं।

श्री प्रधान ने कहा कि शिक्षा केवल डिग्री हासिल करने की प्रतियोगिता नहीं है, बल्कि चरित्र निर्माण और अंततः राष्ट्र निर्माण के लिए ज्ञान अर्जित करने का एक उपकरण है। मंत्री महोदय ने जोर देकर कहा कि सरकार स्कूलों में बुनियादी ढांचे के उन्नयन की सुविधा के लिए काम कर रही है। सरकार इंटरनेट सेवा से देश भर के गांवों के स्कूलों तक पहुंच सुनिश्चित करने के लिए भी कार्य कर रही है।

श्री प्रधान ने कहा कि आज जारी की गई पुस्तिका “प्रिया-द एक्सेसिबिलिटी वॉरियर” दिव्यांगों के लिए सुलभता संबंधी मुद्दों पर छात्रों को संवेदनशील बनाएगी। उन्होंने कहा कि पुस्तिका को सरल, रोचक और संवादात्मक बनाने पर विशेष जोर दिया गया है ताकि बच्चों में उनके अधिकारों के बारे में प्रारंभिक वर्षों से ही पहुंच के बारे में जागरूकता पैदा की जा सके।

मंत्री महोदय ने एनआईओएस के वर्चुअल स्कूल का शुभारंभ करते हुए कहा कि यह स्कूल सीखने का एक नया मॉडल है और एक उदाहरण है कि कैसे प्रौद्योगिकी और नवाचार का लाभ शिक्षा में अधिक समावेशन की सुविधा प्रदान कर सकता है। उन्होंने कहा कि यह स्कूल देश में अपनी तरह की अनूठी पहल है जो वर्चुअल लाइव क्लासरूम और वर्चुअल लैब के माध्यम से उन्नत डिजिटल लर्निंग प्लेटफॉर्म प्रदान करेगा। श्री प्रधान ने यह भी कहा कि एनसीईआरटी का वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर शिक्षकों और अभिभावकों को बच्चों की शिक्षा में प्रगति का आकलन करने में सुविधा प्रदान करने के लिए विकसित किया गया है। वैकल्पिक शैक्षणिक कैलेंडर में सीखने के परिणामों, विषयों और पाठ्यक्रम या पाठ्यपुस्तक से लिए गए अध्यायों के संदर्भ में दिलचस्प और चुनौतीपूर्ण गतिविधियों की सप्ताह वार योजना शामिल है।

यह भी पढ़ें :   आपदा मोचन निधि से विभिन्न विभागों को आवंटित कार्यो को शीघ्र पूर्ण करें - मुख्य सचिव

इस अवसर पर बोलते हुए केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री वीरेंद्र कुमार ने कहा कि सुलभ अवसर विकास के और द्वार खोलती है, इस प्रकार, सभी के लिए एक सुलभ वातावरण बनाने के महत्व को बहाल करती है। उन्होंने आगे कहा कि एक जागरूक और संवेदनशील समुदाय किसी भी क्रांतिकारी परिवर्तन को लाने के लिए आवश्यक ईंधन हैं। सरकार की अधिगम को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता ने ई-कॉमिक सह गतिविधि पुस्तक का विकास किया, जिसका शीर्षक है – ‘प्रिया- द एक्सेसिबिलिटी वॉरियर’।

श्री वीरेंद्र कुमार ने स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग तथा उच्च शिक्षा विभाग दोनों से एक मिशन मोड पर सुलभ शैक्षिक बुनियादी ढांचे और सामग्री को बनाने का कार्य करने का आग्रह किया, जो कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति का एक महत्वपूर्ण घटक, समावेशी शिक्षा की दिशा में लगातार प्रगति कर रहा है। उन्होंने कहा कि भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर, आइए हम सभी अपने बच्चों के साथ मिलकर ‘एक्सेसिबिलिटी वॉरियर’ बनें और अपने सभी नागरिकों के उज्जवल भविष्य के निर्माण के लिए समावेशी शिक्षा को वास्तविकता में बदलें।

शुरू की गई एक अन्य महत्वपूर्ण पहल “प्रिया-द एक्सेसिबिलिटी वॉरियर” थी, जो दिव्यांग व्यक्तियों के अधिकारिता विभाग (दिव्यांगजन), सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय और स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग के सहयोग की दिशा में प्रयासों का परिणाम है। यह प्रिया नाम की एक लड़की के जीवन की झलक प्रदान करता है, जो एक दुर्घटना का शिकार हो गई थी और पैर में प्लास्टर होने के कारण चल नहीं सकती थी। कहानी दर्शाती है कि कैसे प्रिया स्कूल में सभी गतिविधियों में भाग लेने में सफल रही, और इस प्रक्रिया में अधिगम के महत्व को सीखा। इसलिए, वह एक एक्सेसिबिलिटी वॉरियर होने का संकल्प लेती है। कॉमिक बुक भारतीय सांकेतिक भाषा (आईएसएल) व्याख्यात्मक वीडियो के साथ भी उपलब्ध है।

यह भी पढ़ें :   दिल्ली-एलएसए ने मोबाइल टावरों से ईएमएफ विकिरण उत्सर्जन का स्वास्थ्य पर पड़ने वाले प्रभावों के बारे में गलत धारणाओं को दूर करने के लिए वेबिनार का आयोजन किया

एनईपी 2020 शिक्षा को बिना किसी विभाजन के एक निरंतरता के रूप में परिकल्पित करती है और शिक्षा को अधिक अनुभवात्मक, समग्र, एकीकृत, चरित्र-निर्माण, पूछताछ-संचालित, खोज-उन्मुख, शिक्षार्थी-केंद्रित, चर्चा-आधारित, लचीला और सबसे ऊपर, अधिक आनंदमय बनाने पर केंद्रित है। इसी को ध्यान में रखते हुए स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने कई कदम उठाए हैं| स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर पहल की और 62 प्रमुख मील के पत्थर हासिल किए हैं जो अंततः स्कूली शिक्षा क्षेत्र का कायाकल्प कर देंगे।

अन्य प्रमुख उपलब्धियों में शामिल हैं: 2026-27 तक ग्रेड 3 के अंत तक प्रत्येक बच्चे को पढ़ने, लिखने और अंकगणित में वांछित सीखने की क्षमता प्राप्त करने के लिए एक दृष्टि के साथ निपुण भारत मिशन का शुभारंभ; समावेशी और न्यायसंगत, गुणवत्तापूर्ण और समग्र स्कूली शिक्षा सुनिश्चित करने के लिए शिक्षा के लिए सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी-4) और एनईपी-2020 के साथ समग्र शिक्षा की मौजूदा योजना को संरेखित करना; विद्या प्रवेश- ग्रेड-I के बच्चों के लिए तीन महीने का स्कूली तैयारी मॉड्यूल; राष्ट्रीय डिजिटल शिक्षा वास्तुकला (एनडीईएआर) का ब्लू प्रिंट, शिक्षा पारिस्थितिकी तंत्र को सक्रिय और उत्प्रेरित करने के लिए, शिक्षकों की गुणवत्ता में सुधार और छात्रों के सीखने के परिणामों पर ध्यान देने के साथ निष्ठा के तहत माध्यमिक शिक्षकों की क्षमता निर्माण, सीखने को और अधिक आनंददायक और अनुभवात्मक बनाने के लिए मूल्यांकन सुधार, आकर्षक ई-सामग्री आदि के शिक्षण व शिक्षण भंडार के रूप में “दीक्षा”।

निपुण भारत दिशा-निर्देशों को लागू करने के लिए राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों और शिक्षकों की सहायता और सलाह देने के लिए दीक्षा के तहत विकसित एफएलएन संसाधनों के लिए एक अलग संरेखण के तहत निपुण भारत एफएलएन उपकरण और संसाधन उपलब्ध कराए गए हैं। इस में शिक्षकों की सुविधा के लिए सीखने के परिणामों और मूल्यांकन उपकरण पर इन्फोग्राफिक्स और वीडियो उपलब्ध हैं।

कार्यक्रम में विभाग के स्वायत्त संस्थानों के वरिष्ठ अधिकारी और प्रमुख, सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और विशेषज्ञ उपस्थित थे।

नई शिक्षा नीति (एनईपी) के एक वर्ष पर पुस्तिका देखने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें:

https://www.education.gov.in/sites/upload_files/mhrd/files/upload_document/nep_achievement.pdf

“प्रिया-द एक्सेसिबिलिटी वॉरियर” पुस्तिका देखने के लिए लिंक पर क्लिक करें:

https://ncert.nic.in/ComicFlipBookEnglish/mobile/

वर्चुअल ओपन स्कूल का विवरण देखने के लिए नीचे क्लिक करें: http://virtual.nios.ac.in/

 

*****

 

एमजी/एएम/एमकेएस/डीवी