आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए पुणे के सी4आई4 लैब में एमएचआई समर्थ उद्योग केंद्र द्वारा ‘उद्योग 4.0 पर एनिमेटेड वीडियो का विमोचन’

भारी उद्योग मंत्रालय समर्थ उद्योग केंद्र ने कल आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए सी4आई4 लैब, पुणे में “इंडस्ट्री 4.0 पर एनिमेटेड वीडियो का विमोचन” नाम से एक कार्यक्रम का आयोजन किया। एमएचआई समर्थ उद्योग केंद्र सी4आई4 लैब, पुणे एक संगठन के विभिन्न समूहों के लोगों के कौशल में सुधार और डिजिटलीकरण व इंडस्ट्री 4.0 समझाने के लिए विभिन्न क्षमता विकास कार्यक्रम विकसित कर रहा है। सी4आई4 ने विशेष रूप से ब्लू कॉलर वर्कफोर्स के लिए एक कार्यक्रम विकसित किया है। यह कार्यक्रम गैर तकनीक पृष्ठभूमि से आने वाले लोगों को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है। इसका कंटेंट सरल है और इसे समझना काफी आसान है। यह कार्यक्रम एक परस्पर संवादात्मक वीडियो है, जो 2डी और 3डी ग्राफिकल एनीमेशन का संयोजन है। कार्यक्रम 3 विभिन्न भाषाओं हिंदी, मराठी और अंग्रेजी में है। कार्यक्रम को एक परस्पर संवादात्मक सत्र के साथ 2 मॉड्यूल में बांटा गया है।

यह भी पढ़ें :   सिरोही के ग्राम कलदरी में खान एवं गोपालन मंत्री ने किया विभिन्न विकास कार्यो का शिलान्यास एवं लोकार्पण

 

इंडस्ट्री 4.0 का मतलब चौथी औद्योगिक क्रांति है, जो विनिर्माण का साइबर-फिजिकल ट्रांसफॉर्मेशन है। इंडस्ट्री 4.0 का साइबर फिजिकल सिस्टम्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, क्लाउड कम्प्यूटिंग और कॉग्निटिव कम्प्यूटिंग और स्मार्ट फैक्ट्री की स्थापना सहित विनिर्माण तकनीकों में ऑटोमेशन और डाटा एक्सचेंज के मौजूदा ट्रेंड के रूप में वर्णन किया गया है।

 

सी4आई4 के निदेशक श्री डी एस नवलगुंडकर ने उद्घाटन भाषण दिया और वीडियो बनाने की जरूरत का वर्णन किया। जीएम (मैन्युफैक्चरिंग एक्सीलेंस, केओईएल) श्री रमेश चव्हाण ने वीडियो के कंटेंट की प्रशंसा की और कहा कि इससे कर्मचारी इंडस्ट्री 4.0 को आसानी से समझने में सक्षम हो जाएंगे।

 

मॉड्यूलों का विवरण :

 

मॉड्यूल 1

इस मॉड्यूल 1 में इंडस्ट्री 4.0 और इसकी 9 तकनीकों का परिचय शामिल है, जिसका सबसे ज्यादा सरल और समझने योग्य भाषा में वर्णन किया गया है। यह 2डी और 3डी ग्राफिकल एनीमेशन की सहायता से औद्योगिक क्रांति का वर्णन करता है। तकनीकों का कुछ कंपनियों के रियल टाइम वीडियो के साथ वर्णन किया जाएगा, जिन्होंने उन्हें लागू किया है।

यह भी पढ़ें :   संयुक्त भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय प्रतिनिधिमंडल ने प्रधानमंत्री से भेंट की

 

मॉड्यूल 2

यह मॉड्यूल इन तकनीकों के कार्यक्रम और इन्हें स्वीकार करने व लागू करने के लिए जरूरी बदलाव के बारे में काफी कुछ बताता है। यह विभिन्न तकनीकों को अपनाने के तरीकों और वे कैसे एक व्यक्ति के जीवन का हिस्सा हैं, का वर्णन करता है। यह इस बारे में भी बताता है कि इन तकनीकों को अपनाने से न सिर्फ एक कंपनी, बल्कि एक व्यक्ति की उत्पादकता और क्षमता में कैसे बढ़ोतरी होगी।

यह कार्यक्रम बताता है कि डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन, डिजिटल की तुलना में एक व्यक्ति में ज्यादा बदलाव करता है।

******

एमजी/एएम/एमपी/डीवी