केंद्र सरकार ‘ई-श्रम पोर्टल- असंगठित श्रमिकों पर राष्ट्रीय डेटाबेस’ की 26 अगस्त को शुरू करेगी

श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेंद्र यादव ने ई-श्रम पोर्टल के लोगो का अनावरण करते हुए आज कहा कि असंगठित श्रमिकों की लक्षित पहचान एक बहुत ही आवश्यक कदम है और पोर्टल जो हमारे राष्ट्र निर्माताओं का राष्ट्रीय डेटाबेस होगा। हमारे ‘श्रम योगियों’ के द्वार तक सभी कल्याणकारी योजनाओं को पहुंचाना इस पोर्टल का लक्ष्य होगा।

नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में बोलते हुए जिसमें सभी प्रमुख केंद्रीय ट्रेड यूनियन नेताओं ने भाग लिया। इस दौरान मंत्री ने सभा को सूचित किया कि पोर्टल गुरुवार यानी 26 अगस्त को लॉन्च किया जाएगा। “लक्षित डिलिवरी और घर तक डिलिवरी’ प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत सरकार की योजनाओं का एक प्रमुख फोकस रहा है। असंगठित श्रमिकों का राष्ट्रीय डेटाबेस (ई-श्रम पोर्टल) उस दिशा में एक और महत्वपूर्ण कदम है। श्रम मंत्री ने कहा कि यह लाखों असंगठित कामगारों की सामाजिक सुरक्षा के लिए यह बड़े बदलाव का वाहक साबित होगा।

यह भी पढ़ें :   ‘काशी तमिल संगमम’ में नित बढ़ रही है जन भागीदारी, आगंतुकों को खूब भा रही है स्थानीय संस्कृति

Just two days before the e-Shram portal is launched, unveiled its logo. As envisaged by PM Shri @narendramodi ji, the portal will be the national database of our nation builders, our Shram Yogis. The portal will help take welfare schemes to their doorstep. pic.twitter.com/7I52GFj86X

बैठक में असम के डिब्रूगढ़ से श्रम और रोजगार राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शामिल हुए, जिन्होंने कहा कि पोर्टल का शुभारंभ असंगठित श्रमिकों, घरेलू श्रमिकों, निर्माण श्रमिकों के लिए एक बड़ा मील का पत्थर होगा। प्रवासी श्रमिक, गिग और प्लेटफॉर्म वर्कर्स आदि और यह सुनिश्चित करेंगे कि कल्याणकारी योजनाएं देश भर में सही समय पर सही लाभार्थी तक पहुंचें।

 

बैठक में बीएमएस, आईएलटीयूसी, एआईटीयूसी, एचएमएस, सीआईटीयू, एआईयूटीयूसी, टीयूसीसी, एसईडब्ल्यूए, एआईसीसीटीयू और एलएफआईटीयू-डीएचएन के केंद्रीय ट्रेड यूनियन नेताओं के साथ एक मैराथन और व्यापक चर्चा हुई।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी कोविड टीकाकरण के तहत अब तक 190.99 करोड़ से अधिक टीके लगाए जा चुके हैं

सभी ट्रेड यूनियन नेताओं ने ई-श्रम पोर्टल के सफल लॉन्च और कार्यान्वयन के लिए अपना पूर्ण समर्थन दिया और केंद्रीय मंत्री ने यूनियन नेताओं को उनके मूल्यवान और रचनात्मक सुझावों के लिए धन्यवाद दिया और जोर दिया कि तेजी से पंजीकरण, फील्ड स्तर पर कार्यान्वयन की दिशा में और पोर्टल को असंगठित कामगारों तक ले जाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है।

मंत्री ने उन्हें श्रम मंत्रालय की उस झांकी का एक चित्र भी भेंट किया, जिसे भारत के 72वें गणतंत्र दिवस पर राजपथ पर परेड के दौरान देखा गया था। यह कला जो श्रमिकों के सर्वांगीण कल्याण और सुरक्षा का उत्सव है, हाल ही में श्रम संहिताओं के लागू होने के बाद संगठित और असंगठित श्रमिकों के जीवन में आने वाले परिवर्तन को दर्शाती है।

*******

एमजी/एएम/पीके