जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा कल से दो दिनों के असम दौरे पर रहेंगे

जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा कल से दो दिनों के असम दौरे पर रहेंगे। यात्रा के कार्यक्रम के दौरान श्री मुंडा एमएफपी, वीडीवीके और ट्राइ फूड कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की प्रगति की समीक्षा करेंगे जिन्हें राज्य और क्षेत्र में जनजातीयों की अधिकारिता के लिए लागू किया गया है। उनके साथ ट्राइफेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रवीर कृष्णा तथा ट्राइफेड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी होंगे।

दो दिनों की यात्रा के दौरान श्री मुंडा असम के राज्यपाल श्री जगदीश मुखी, असम के मुख्यमंत्री श्री हिमंत बिस्वा सरमा, असम के जनजातीय कार्य मंत्री, मुख्यमंत्री तथा प्रधान सचिव और गुवाहाटी में राज्य के अन्य प्रमुख अधिकारियों के साथ बैठक आयोजित करेंगे। जिन कई कार्यकलापों की योजना बनाई गई है उनमें दो कार्यशालाएं/सम्मेलन- पहले दिन वॉयस ऑफ नॉर्थ ईस्ट जनजातीय लीडर कॉन्फ्रेंस तथा दूसरे दिन आईआईई में आयोजित एक वन धन कार्यशाला शामिल हैं। श्री मुंडा के यात्रा कार्यक्रम में लोखरा गुवाहाटी के कटकीपाड़ा में वीडीवीकेसी का दौरा करने की भी योजना बनाई गई है।

यह भी पढ़ें :   हारने के दौरान ही आप संपूर्णता की प्राप्ति करते हैं: आईएफएफआई 52 में ह्यूमनाइजेशन के निर्देशक गिउलिओ मुसी

मंत्री के दो दिवसीय दौरे का उद्देश्य इन जनजातीय विकास योजनाओं का जमीनी स्तर पर कार्यान्वयन, चुनौतियों तथा प्रगति की समीक्षा और आकलन करना है। देश भर में ट्राइफेड द्वारा कार्यान्वित इन कार्यक्रमों का अंतिम लक्ष्य पूरे देश में जनजातीय जीवनों तथा आजीविकाओं में पूर्ण रूपांतरण लाना और आत्मनिर्भर भारत की दिशा में प्रगति करना है।

यह भी पढ़ें :   आयकर विभाग ने नागपुर में तलाशी अभियान चलाया

******

एमजी/एएम/एसकेजे/ओपी