भारत की अध्यक्षता में ब्रिक्स कर प्राधिकरणों के प्रमुखों और कर मामलों के विशेषज्ञों की वर्चुअल बैठक हुई

ब्रिक्स देशों संघीय गणराज्‍य ब्राजील, रूसी संघ, भारतीय गणराज्य, चीन गणतंत्र और दक्षिण अफ्रीका गणतंत्र के कर प्राधिकरणों के प्रमुखों की आज भारत की अध्यक्षता में एक वर्चुअल बैठक संपन्न हुई। भारत में कर प्राधिकरणों के प्रमुख के रूप में भारत सरकार के राजस्व सचिव श्री तरुण बजाज ने इस बैठक की अध्यक्षता की।

ब्रिक्स कर प्राधिकरणों ने डिजिटल दौर के साथ ही कोविड-19 महामारी के सामने आने के साथ पैदा हुई चुनौतियों पर विचार विमर्श किया साथ ही अपने अनुभव और इन चुनौतियों से पार पाने के लिए तैयार की गईं रणनीतियां साझा कीं। बैठक की समग्र विषयवस्तु कोविड-19 और डिजिटल दौर के चलते पैदा हुई चुनौतियों के बीच कर प्रशासन की व्यावसायिक प्रक्रियाओं को पुनर्परिभाषित करना थी। बैठकों के दौरान, कर अधिकारियों ने परस्पर सम्मान, एकजुटता और निरंतरता के सिद्धांतों के लिए मौजूद प्रतिबद्धता पर आधारित राय और विचारों का आदान प्रदान किया, जैसा कि 9 सितंबर, 2021 को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, नई दिल्ली की डिक्लेरेशन जारी करने के दौरान कहा गया था।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने ऊंची कूद में भारत का पहला पदक जीतने पर तेजस्विन शंकर को बधाई दी

बैठक से पहले 13 और 14 सितंबर, 2021 को ब्रिक्स देशों के कर विशेषज्ञों की बैठक हुई। इस बैठक में, कर विशेषज्ञों ने सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर विचार विमर्श किया, विचारों और अनुभवों का आदान प्रदान किया। यह विचार विमर्श प्रासंगिक विषयों पर हुआ, जिसमें कर प्रशासन, कर चोरी रोकने के लिए तकनीक का उपयोग, कर प्रशासन की प्रवर्तन से सेवा में बदली भूमिका, कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने की तैयारियों और रणनीतियों और करदाताओं द्वारा स्वैच्छिक अनुपालन बढ़ाने के लिए कर प्रशासन का विकास शामिल है।

यह भी पढ़ें :   जल जीवन मिशनः पीएचईडी एवं डब्ल्यूआरडी की संयुक्त बैठक वृहद पेयजल परियोजनाओं में ‘वाटर रिजर्वेशन‘ के लिए जारी रहेंगे साझा प्रयास

कर प्रमुखों की बैठक समाप्त होने पर एक विज्ञप्ति भी जारी की गई।

****

एमजी/एएम/एमपी/डीवी