fbpx
मंगलवार , सितम्बर 21 2021
Breaking News
Phone Panchayat
banner

भारत की अध्यक्षता में ब्रिक्स कर प्राधिकरणों के प्रमुखों और कर मामलों के विशेषज्ञों की वर्चुअल बैठक हुई

ब्रिक्स देशों संघीय गणराज्‍य ब्राजील, रूसी संघ, भारतीय गणराज्य, चीन गणतंत्र और दक्षिण अफ्रीका गणतंत्र के कर प्राधिकरणों के प्रमुखों की आज भारत की अध्यक्षता में एक वर्चुअल बैठक संपन्न हुई। भारत में कर प्राधिकरणों के प्रमुख के रूप में भारत सरकार के राजस्व सचिव श्री तरुण बजाज ने इस बैठक की अध्यक्षता की।

ब्रिक्स कर प्राधिकरणों ने डिजिटल दौर के साथ ही कोविड-19 महामारी के सामने आने के साथ पैदा हुई चुनौतियों पर विचार विमर्श किया साथ ही अपने अनुभव और इन चुनौतियों से पार पाने के लिए तैयार की गईं रणनीतियां साझा कीं। बैठक की समग्र विषयवस्तु कोविड-19 और डिजिटल दौर के चलते पैदा हुई चुनौतियों के बीच कर प्रशासन की व्यावसायिक प्रक्रियाओं को पुनर्परिभाषित करना थी। बैठकों के दौरान, कर अधिकारियों ने परस्पर सम्मान, एकजुटता और निरंतरता के सिद्धांतों के लिए मौजूद प्रतिबद्धता पर आधारित राय और विचारों का आदान प्रदान किया, जैसा कि 9 सितंबर, 2021 को 13वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन, नई दिल्ली की डिक्लेरेशन जारी करने के दौरान कहा गया था।

बैठक से पहले 13 और 14 सितंबर, 2021 को ब्रिक्स देशों के कर विशेषज्ञों की बैठक हुई। इस बैठक में, कर विशेषज्ञों ने सहयोग के संभावित क्षेत्रों पर विचार विमर्श किया, विचारों और अनुभवों का आदान प्रदान किया। यह विचार विमर्श प्रासंगिक विषयों पर हुआ, जिसमें कर प्रशासन, कर चोरी रोकने के लिए तकनीक का उपयोग, कर प्रशासन की प्रवर्तन से सेवा में बदली भूमिका, कोविड-19 की चुनौतियों से निपटने की तैयारियों और रणनीतियों और करदाताओं द्वारा स्वैच्छिक अनुपालन बढ़ाने के लिए कर प्रशासन का विकास शामिल है।

कर प्रमुखों की बैठक समाप्त होने पर एक विज्ञप्ति भी जारी की गई।

****

एमजी/एएम/एमपी/डीवी

हमें Support करें।

हमें इस पोर्टल को चलाये रखने और आपकी आवाज को प्रशासन तक पहुंचने के लिए आपकी सहायता की जरुरत होती है। इस न्यूज़ पोर्टल को लगातार चलाये रखने के लिए नीचे दिए गए बटन पर क्लिक करके हमें सब्सक्राइब कर हमें योगदान करें ताकि हम आपके लिए आवाज उठा सकें।

Subscribe
Phone Panchayat

Check Also

रीट

अजमेर में रीट परीक्षार्थियों को भोजन के पैकेट नि:शुल्क मिलेंगे।

अजमेर में रीट परीक्षार्थियों को भोजन के पैकेट नि:शुल्क मिलेंगे। पार्षद ज्ञान सारस्वत, रमेश सोनी, …

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com