गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस ने प्रतिष्ठित सिप्स पुरस्कार प्राप्त किया

गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस (जीईएम) सीआईपीएस एक्सेलेंस इन प्रोक्योरमेंट अवार्ड्स 2021 ( सिप्स अवार्ड्स) में ‘ डिजिटल टेक्नोलॉजी के सर्वश्रेष्ठ उपयोग‘ वर्ग में विजेता घोषित की गई। जीईएम जीईपी, जगुआर लैंड रोवर, रॉयल डच शेल, वेंडिडिजिटल तथा शेल सहित सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की वैश्विक रूप से कुछ सबसे बड़ी तथा सर्वश्रेष्ठ नामों वाली प्रोक्योरमेंट (खरीद) कंपनियों के साथ प्रतिस्पर्धा करने के बाद जीईएम इस वर्ग में विजेता बन कर उभरी। जीईएम का चयन दो अन्य वर्गों अर्थात ‘वर्ष की सार्वजनिक प्रोक्योरमेंट परियोजना‘ तथा ‘ एक विविध आपूर्ति आधार का निर्माण करने के लिए सर्वश्रेष्ठ पहल‘ में भी फाइनलिस्ट के रूप में किया गया। जीईएम की तरफ से यह पुरस्कार कल लंदन में आयोजित एक समारोह में ब्रिटेन में भारत के उच्चायोग के प्रथम सचिव (इकोनोमिक) श्री रोहित वधवाना द्वारा ग्रहण किया गया।

सिप्स पुरस्कार वैश्विक रूप से प्रोक्योरमेंट से संबंधित सबसे अग्रणी सम्मानों में से एक है जिसका आयोजन लंदन के चार्टर्ड इंस्टीच्यूट ऑॅफ प्रोक्योरमेंट एंड सप्लाई (सिप्स) के तत्वाधान में किया जाता है। सिप्स 150 देशों में एक समुदाय के साथ प्रोक्योरमेंट तथा आपूर्ति प्रबंधन में अच्छे प्रचलनों को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन तथा पेशेवर निकाय है।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने छत्रपति शिवाजी महाराज को उनकी जयंती पर नमन किया

इतने महत्व वाले वैश्विक मंच पर जीईएम की मान्यता जीईएम टीम के लिए बहुत बड़ा प्रेरक अवसर है तथा प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन का एक बड़ा प्रमाण है। जीईएम ने तीन मूलभूत लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपने प्रौद्योगिकी संचालित नवोन्मेषणों तथा रणनीतिक व्यवसाय प्रक्रियाओं का उपयोग किया है: प्रोक्योरमेंट में पारदर्शिता, दक्षता तथा समावेशन को बढ़ावा देना। जीईएम प्लेटफार्म का डिजाइन तथा विकास- इसकी डिजिटल विशेषताएं तथा कार्यप्रणालियां, प्रमुख व्यवसाय प्रक्रियाएं तथा लोकसंपर्क और हितधारकों का प्रशिक्षण जैसी सहायक ऑॅफलाइन गतिविधियां – इन्हीं तीन लक्ष्यों द्वारा प्रेरित होती हैं। प्रौद्योगिकीयों के दूरदर्शितापूर्ण उपयोग ने जीईएम को पिछले पांच वर्षों के दौरान व्यापक रूप से और अधिक लक्ष्यों को अर्जित करने में सहायता की है। जीईएम क्रेताओं तथा विक्रेताओं के लिए एक नकदीरहित, संपर्करहित तथा कागजरहित अनुभव प्रदान करता है और सरकारी खरीदारों द्वारा सामान्य उपयोग की वस्तुओं तथा सेवाओं की खरीद के लिए सभी प्रकार के समाधान प्रस्तुत करती है। जीईएम के एकीकृत तथा उपयोग में सरल ई-मार्केटप्लेस ने पहले की खंडित सार्वजनिक खरीद परितंत्र की पूरी तरह जगह ले ली है तथा एक विविध, खुली, पारदर्शी खरीद प्रणाली की प्रतिस्पर्धात्मकता, पहुंच तथा उत्पादन वृद्धि से हुई लागत बचत का लाभ उठाने में सहायता की है। जीईएम एक बड़ा उदाहरण है कि किस प्रकार पारंपरिक प्रक्रियाओं को रूपांतरित करने के लिए एक रणनीतिक तथा स्पष्ट प्रयोजन के साथ सृजित प्लेटफार्म स्थायी बदलाव ला सकता है।

यह भी पढ़ें :   ग्लासगो, यूके में सीओपी26 की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री की यूक्रेन के राष्ट्रपति के साथ बैठक

गवर्नमेंट ई मार्केटप्लेस केंद्र और राज्य सरकार के संगठनों द्वारा वस्तुओं तथा सेवाओं की खरीद के लिए वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग के तत्वाधान में स्थापित सरकार की शतप्रतिशत स्वामित्व वाली सेक्शन 8 कंपनी है।

एमजी/एएम/एसकेजे/वाईबी