श्री सर्बानंद सोनोवाल ने दीनदयाल बंदरगाह, कांडला, गुजरात में विभिन्न क्षमता वृद्धि परियोजनाओं की आधारशिला रखी

केन्द्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग व आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने आज कांडला में दीनदयाल पोर्ट (डीपीटी) में विभिन्न क्षमता वृद्धि परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इनमें शामिल हैं:

• 2 गुंबदाकार गोदाम जिनका 36 करोड़ रुपये की लागत से 12 महीने में निर्माण किया जायेगा, जिससे ढकी हुई भंडारण क्षमता में 1.45 लाख मीट्रिक टन की वृद्धि होगी।

• पुराने कांडला में 99 करोड़ रुपये की लागत से ऑयल जेट्टी नंबर 8 का निर्माण, जिसे 18 महीने के समय में पूरा किया जायेगा और इससे पोर्ट की अधिकतम क्षमता 3.50 एमएमटीपीए बढ़ेगी साथ ही जहाजों की प्रतीक्षा अवधि, घटेगी।

• 14.59 करोड़ रुपये की लागत से कैंटीन, गैरेज, रेस्ट शेल्टर आदि जैसी सहायक सुविधाओं के साथ प्रवेश से पहले दस्तावेजों के सत्यापन के लिये ट्रकों/वाहनों के लिए पार्किंग प्लाजा का विकास किया जा रहा है ताकि प्रवेश द्वारों पर वाहनों की भीड़ कम की जा सके, इसके लिये इन प्रवेश द्वारों पर ईबीएस और आरएफआईडी जैसी डिजिटल पहल स्थापित की जा रही हैं।

• परिचालन दक्षता और बंदरगाह पर खाद्य तेल और रसायनों की हैंडलिंग क्षमता में सुधार के लिए 126.50 करोड़ रुपये की लागत से मौजूदा पाइपलाइन नेटवर्क का आधुनिकीकरण भी शुरू किया गया है।यह परियोजना अधिकतम क्षमता को 8 एमएमटीपीए से बढ़ाकर 23.8 एमएमटीपीए कर देगी।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय बजट के बाद टेक्नॉलॉजी सक्षम विकास विषय पर वेबिनार में प्रधानमंत्री के संबोधन का मूल पाठ

श्री सोनोवाल ने एलसी-236, कांडला में मेसर्स आईपीआरसीएल द्वारा बनाये जा रहे रोड-ओवर-ब्रिज पर जारी कार्य की प्रगति का निरीक्षण किया। इस प्रतिष्ठित आरओबी परियोजना की आधारशिला प्रधानमंत्री द्वारा रखी गयी थी। श्री सोनोवाल ने विभिन्न आयुर्वेदिक पौधों के पोषण के लिए डीपीटी के रोटरी वन में “आयुष वन” का भी उद्घाटन किया। उन्होंने शहरी क्षेत्र में हरियाली और कच्छ क्षेत्र में वृक्षों के घनत्व में सुधार के लिए हरित पट्टी क्षेत्र में डीपीटी द्वारा आवंटित 30 एकड़ भूमि पर किए जा रहे वृक्षारोपण का निरीक्षण किया।

श्री सर्बानंद सोनोवाल ने नेविगेशनल चैनल, वाटरफ्रंट और पोर्ट सुविधाओं, रेलवे साइडिंग का निरीक्षण किया और डीपीटी द्वारा किये गये विकास कार्यों की समीक्षा के लिए कार्गो जेट्टी नंबर 16 तक पूरे गोदी क्षेत्र का दौरा किया।

माननीय मंत्री ने बाद में मीडिया को गति शक्ति और नेशनल मास्टर प्लान के प्रधान मंत्री के दृष्टिकोण के अनुरूप दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट द्वारा चलायी जा रही विभिन्न विकास परियोजनाओं के बारे में जानकारी दी। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि बंदरगाह और समुद्री क्षेत्र के फायदे और आयात-निर्यात कार्गो की सुचारू और तेजी से निकासी के लिए डीपीटी विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचागत सुविधायें प्रदान करना जारी रखेगा। उन्होंने डीपीटी में कार्यरत ट्रेड यूनियनों के साथ भी बैठक की और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी सभी वास्तविक मांगों को समयबद्ध तरीके से हल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   वाणिज्य मंत्री ने लैब ग्रोन डायमंड्स क्षेत्र को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से कई व्यापक पहले करने के लिए गुजरात सरकार की सराहना की

श्री सोनोवाल ने डीपीटी के बर्थ नंबर 11 और 12 में केआईसीटी कंटेनर टर्मिनल का भी दौरा किया और कंटेनरों और स्टैकिंग यार्ड की मशीनीकृत हैंडलिंग को देखा। उन्होंने डीजीएलएल और हितधारकों के अधिकारियों के साथ बातचीत के साथ एमसीसी, कांडला का भी दौरा किया और वीटीएस- कच्छ की खाड़ी के ऑपरेशनल रूम और टॉवर का निरीक्षण किया।

नमक के मैदानों की अपनी यात्रा के दौरान, श्री एस.के. मेहता, अध्यक्ष, डीपीटी ने माननीय मंत्री को नमक निर्माण प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी, जो देश में नमक उत्पादन में बड़े पैमाने पर योगदान करती है। मंत्री ने नमक के मैदानों में काम करने वाले स्थानीय मजदूरों “अगरिया परिवारों” के साथ भी बातचीत की। उन्होंने डीपीटी के टूना सैटेलाइट पोर्ट का भी दौरा किया और “पशुधन” के निर्यात के लिए देश में बने जहाजों के संचालन का निरीक्षण किया।

***

एमजी/एएम/एसएस