आईबीबीआई ने दिवाला पेशेवरों के लिए प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण (टीओटी) कार्यक्रम का आयोजन किया

‘आजादी का अमृत महोत्सव’ समारोह के हिस्से के रूप में, भारतीय दिवाला और शोधन अक्षमता बोर्ड (आईबीबीआई) ने विदेशी राष्ट्रमंडल और विकास कार्यालय, यूके (एफसीडीओ) के सहयोग से दो दिवसीय ”ट्रेन द ट्रेनर” कार्यक्रम का आयोजन किया। इसमें दिवालियापन समाधान प्रक्रिया में सहायता के लिए वैकल्पिक विवाद समाधान तकनीकों का उपयोग के बारे में जानकारी दी गई। इस कार्यक्रम का आयोजन 22 और 23 अक्टूबर, 2021 को ऑनलाइन मोड में किया गया।

“ट्रेन द ट्रेनर” कार्यक्रम भारत में अगले स्तर तक क्षमता निर्माण और दिवाला ढांचे के विकास पर केंद्रित था। इस पहल के हिस्से के रूप में प्रतिभागियों को गहन व्यावहारिक प्रशिक्षण प्रदान किया गया और विवादों को देखने के तरीके को बदलने, मध्यस्थता तकनीकों की प्रभावी तरीके के इस्तेमाल और सॉफ्ट मूल्यांकन के गुण आदि से संबंधित क्षेत्रों को व्यापक रूप से जानकारी मुहैया कराई गई। इस पहल से प्रतिभागियों के कौशल में सुधार आने की उम्मीद है ताकि वे आगे चलकर दिवाला पेशेवरों और अन्य हितधारकों के लिए प्रशिक्षकों के रूप में कार्य कर सकें। इससे भारत में दिवाला इको सिस्टम को और मजबूत किया जा सकेगा।

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने आज संविधान दिवस मनाने में देश का नेतृत्व किया; संविधान दिवस संसद भवन के केंद्रीय कक्ष में मनाया गया

डॉ. (सुश्री) मुकुलिता विजयवर्गीय, पूर्णकालिक सदस्य, आईबीबीआई ने अपने उद्घाटन भाषण में मुकदमेबाजी के साथ वैकल्पिक विवाद समाधान (एडीआर) तकनीकों के लाभों पर प्रकाश डाला और दिवाला कानून के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा की जहां बेहतर और तेज परिणामों के लिए एडीआर तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है। कार्यक्रम के भाग के रूप में, ब्रिटिश उप उच्चायोग में वरिष्ठ वित्तीय नीति सलाहकार, सुश्री शिखा पारेख ने स्वागत भाषण दिया और इस बात पर जोर दिया कि आईबीबीआई-एफसीडीओ साझेदारी समय की मांग के आधार पर किया गया है और समय के साथ यह मजबूत होता जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : राजस्थान में दुष्कर्म के बढ़ते मामलों की एक वजह इंटरनेट भी- डीजीपी लाठर।

दिवाला व्यावसायिक एजेंसियां द्वारा नामित 45 दिवाला पेशेवरों ने कार्यक्रम में भाग लिया।  कार्यक्रम में भविष्य में दिवाला परिदृश्य में उभरते मुद्दों पर इसी तरह के कुछ और कार्यक्रम करने की परिकल्पना की गई है।

इस कार्यक्रम में श्री एंड्रयू मिलर (क्यूसी, यूनाइटेड किंगडम), श्री स्टेफानो कार्डिनेल (इटली), श्री अनुरूप ओमकार (ब्रिज पॉलिसी थिंक टैंक) और सुश्री कृतिका कृष्णमूर्ति (ब्रिज पॉलिसी थिंक टैंक) ने भाग लिया।

*************
 

एमजी/एमएम/एके