Facebook ने बदली अपनी पहचान, जानें क्यों रख दिया META नाम?

मार्क जकरबर्ग का ऐलान, Facebook का बदला नाम और अब Meta होगी नई पहचान

वाशिंगटन। दुनिया की दिग्गज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म संचालित करने वाली कंपनी फेसबुक का नाम बदला जा रहा है। फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) मार्क जकरबर्ग ने गुरुवार को घोषणा की कि उन्होंने जिस कंपनी की स्थापना की, वह खुद को अब मेटा के रूप में रीब्रांड कर रही है । नाम में यह बदलाव एक नए लोगो के साथ किया गया है, जिसे अनंत-आकार (इनफिनिटी) के प्रतीक की तरह डिज़ाइन किया गया है। यह थोड़ा तिरछा और तकरीबन एक प्रेट्ज़ेल की तरह दिखता है।

यह भी पढ़ें :   भारत निर्वाचन आयोग में हिंदी दिवस समारोह 2021 का आयोजन

द न्यूयॉर्क टाइम्स ने बताया कि हालांकि जकरबर्ग ने घोषणा की है कि फेसबुक, इंस्टाग्राम और अन्य ऐप बने रहेंगे, लेकिन ये सभी मेटा कंपनी के अंतर्गत होंगे। जकरबर्ग ने भविष्य के फेसबुक के तकनीकी दांव को प्रदर्शित करने के लिए एक वर्चुअल प्रोग्राम में बोलते हुए कहा,”मैं इस नए अध्याय के साथ अपनी पहचान के बारे में बहुत सोच रहा था। समय के साथ, मुझे आशा है कि हमें एक मेटावर्स कंपनी के रूप में देखा जाएगा।”

यह भी पढ़ें :   राष्ट्रव्यापी वेबिनार श्रृंखला "अनुभव अवार्डीज़ स्पीक"

क्यों बदल गया नाम और क्या है इसके मायने:

जकरबर्ग मेटावर्स के निर्माण के लिए प्रतिबद्ध हैं। यह ऑनलाइन, वर्चुअल और ऑगमेंटेड रियलटी को मिलाने वाला एक कंपोजिट यूनिवर्स है जिसे लोग बिना किसी परेशानी से पार कर सकते हैं। उन्होंने कहा है कि मेटावर्स अगला प्रमुख सोशल प्लेटफॉर्म हो सकता है और अगले 10 से अधिक वर्षों में कई तकनीकी कंपनियां इसका निर्माण करेंगी।