डॉ. मनसुख मांडविया ने उत्तराखंड तथा केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राहत सामग्री रवाना की

स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने आज उत्तराखंड तथा केंद्र शासित क्षेत्रों जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के लिए राहत आपूर्ति रवाना की। यह समारोह नई दिल्ली के निर्माण भवन में आयोजित किया गया।उत्तराखंड के लिए जारी की गयी आपूर्ति में कंबल के अलावा मच्छरदानी, किचन सेट, टेंट, और प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों से प्राप्त आवश्यक दवाएं शामिल हैं।

डॉ. मांडविया ने राहत सामग्रियों की आपूर्ति को हरी झंडी दिखाते हुए कहा, “रेड क्रॉस आपदाओं और अन्य संकट स्थितियों के समय सबसे कमजोर और जरूरतमंदों की सहायता करता है।”उन्होंने कहा कि भीषण बाढ़ से प्रभावित लोगों को पहले से ही स्थानीय रेड क्रॉस शाखाओं द्वारा सहायता प्रदान की जा रही है। राष्ट्रीय मुख्यालय ताजा आपूर्ति भेजकर उनके प्रयासों को पूरा कर रहा है।

यह भी पढ़ें :   पंजाब का CM बने चन्नी, PM ने दी बधाई, पदभार संभालते ही किसानों को सौगात- बिजली और पानी बिल किया माफ

 

इस बात पर प्रकाश डालते हुए कि आपदा प्रबंधन की रीढ़ है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि संवेदनशील राज्यों द्वारा उपयोग के लिए राहत सामग्री जमा करने की प्रक्रिया चल रही है, जिसमें अन्य मदों के अलावा, लगभग एक लाख कंबल, एक लाख स्वच्छता किट, एक लाख टेंट (तिरपाल) और 75,000 किचन सेट शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने लोकनायक जयप्रकाश नारायण को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि दी

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने साथ ही कहा कि हाल ही में उत्तराखंड में भूस्खलन और अचानक आयी बाढ़ ने राज्य को बुरी तरह प्रभावित किया है। “राज्य सरकार के प्रयासों में मदद करने के लिए, तीन ट्रक राहत सामग्री उत्तराखंड भेजी गई है। इसके अलावा, स्वास्थ्य मंत्रालय ने पीड़ित आबादी के लिए दवाएं भी भेजी हैं। पहाड़ी राज्यों में सर्दियों के महीनों में भीषण ठंड पड़ती है। कंबल भेजे जा रहे हैं ताकि किसी भी संकट की घड़ी में प्रभावित लोगों की तुरंत मदद की जा सके।”

***

एमजी/एएम/पीके/एसएस