श्री हरदीप सिंह पुरी ने 14वें शहरी गतिशीलता सम्मेलन 2021 के समापन सत्र की अध्यक्षता की

केंद्रीय आवास एवं शहरी मामले और पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने आज यहां शहरी गतिशीलता भारत (यूएमआई) सम्मेलन 2021 के 14वें संस्करण के समापन सत्र की अध्यक्षता की। उन्होंने विभिन्न श्रेणियों में “शहरी परिवहन में उत्कृष्टता” प्रदर्शन करने के लिए राज्य/ शहर के विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए (पुरस्कार विजेताओं की अनुलग्लक-सूची) और सतत परिवहन कार्यक्रम के तहत प्रमाण पत्र और स्मार्ट-मूव (इनोवेटिव अर्बन मोबिलिटी चैलेंज 2021) के तहत ट्राफियां वितरित की।

श्री हरदीप सिंह पुरी ने सत्र को संबोधित करते हुए कहा कि शहर आर्थिक विकास के इंजन हैं। अगर भारत को 2025 तक 5 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था और 2030 तक 10 खरब डॉलर की अर्थव्यवस्था बनना है, तो शहरी क्षेत्रों को इस तरह के विकास को समायोजित और सक्षम करना होगा। इस तरह के विकास के लिए मजबूत परिवहन प्रणाली सबसे जरूरी जरूरत होगी।

यह भी पढ़ें :   Accident : मालगाड़ी पटरी से उतरी, निजी थर्मल पावर प्लांट की घटना - मोतीपुरा

श्री पुरी ने पुरस्कार विजेताओं को उनके संबंधित शहरों में निरंतर प्रयास के लिए बधाई दी। उन्होंने कहा कि यूएमआई, 2008 में अपनी स्थापना के बाद से, भारत में शहरी क्षेत्र में महत्वपूर्ण चुनौतियों और प्रमुख अवसरों पर ध्यान केंद्रित करने और देश और दुनिया भर से सर्वोत्तम हुनर का प्रसार करने के लिए एक मंच के रूप में देखा गया है। उन्होंने कहा कि इस तरह के आयोजन नीति निर्माताओं, शहर प्रबंधकों, शोधकर्ताओं, योजनाकारों और शहरी परिवहन प्रौद्योगिकीविदों के बीच नेटवर्किंग और विचारों और अनुभवों के आदान-प्रदान के लिए अद्वितीय मंच हैं।

15वें यूएमआई सम्मेलन का शुभारंभ जो 4 से 6 नवंबर 2022 तक कोच्चि, केरल में आयोजित होगा जिसका थीम “आजादी@75: सतत आत्म निर्भर शहरी गतिशीलता” होगी पर उन्होंने उम्मीद जताई कि शहरी परिवहन समुदाय अगले यूएमआई सम्मेलन में बड़ी संख्या में फिर से इकट्ठा होगा।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने वामपंथी उग्रवाद (एलडब्ल्यूई) प्रभावित क्षेत्रों में सुरक्षा स्थलों पर 2जी मोबाइल साइटों को 4जी में अपग्रेड करने को मंजूरी दी

दिन भर चलने वाले इस सम्मेलन में “मोबिलिटी फॉर ऑल” विषय पर चर्चा की गई, जिसमें समान पहुंच प्रदान करने और समावेशी शहरी परिवहन को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसका उद्देश्य सभी हितधारकों के विविध आवश्यकताओं पर विशेष ध्यान देने के साथ सस्ती, स्वच्छ, सुरक्षित, सूचनात्मक, कुशल और सुलभ परिवहन प्रणाली प्रदान करना है। इसमें समाज के विशेष रूप से विकलांग, बुजुर्ग, महिलाएं और बच्चों पर ध्यान केंद्रित करना है।

सम्मेलन ने राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञों, प्रौद्योगिकी और सेवा प्रदाताओं, नीति निर्माताओं, व्यवसायियों और शहरी परिवहन क्षेत्र के अधिकारियों ने भाग लिया।

 

एमजी/एमएम/एके