जनभागीदारी के माध्यम से देश को प्लास्टिक कचरे से मुक्त करने की शक्ति युवाओं में है: श्री अनुराग ठाकुर

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण, युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने आज देश के युवाओं से स्वच्छता अभियान का हिस्सा बनने और इसे आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने का आह्वान किया। श्री अनुराग ठाकुर आज अवध विश्वविद्यालय, अयोध्या में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत एक महीने तक चले स्वच्छ भारत अभियान के समापन अवसर पर लोगों को संबोधित कर रहे थे। मंत्री ने कहा कि हम भारत के स्वतंत्रता संग्राम का हिस्सा तो नहीं बन सके लेकिन प्लास्टिक कचरे से देश को आजादी दिलाने के अभियान का हिस्सा जरूर बन सकते हैं।

देश के युवाओं से स्वच्छता अभियान में योगदान देने का आह्वान करते हुए, उन्होंने कहा कि एक महीने के इस अभियान में देश के विभिन्न स्थानों से 75 लाख किलो प्लास्टिक कचरा इकट्ठा करने का लक्ष्य रखा गया था लेकिन लक्ष्य निर्धारित तिथि से काफी पहले ही हासिल कर लिया गया। प्रदेश के 3 लाख 41 हजार गांवों से अब तक 108 लाख किलो प्लास्टिक कचरा इकट्ठा किया जा चुका है। मंत्री ने कहा कि इस अभियान के तहत जनभागीदारी के माध्यम से करीब 6 लाख स्वच्छता कार्यक्रम आयोजित किए गए।

INDIA 🇮🇳 you did it !✅ Record 108 lakh kg plastic waste collected ✅ 3 lakh 41 thousand villages of India✅ 30 days period✅ 6 lakh cleanliness programs organised throughout this janbhagidari #CleanIndia campaignWell done each and every member of Team @Nyksindia ! https://t.co/osGBiv9yth

यह भी पढ़ें :   संस्कृति मंत्रालय के स्वायत्त निकायों द्वारा इंडिया गेट पर आयोजित रंगारंग और उमंग भरे सांस्कृतिक कार्यक्रम आज सम्पन्न

Cleanliness is next to Godliness. As we celebrate 75 years of our Independence, let us take a pledge to keep our surroundings clean, for a healthy and strong India. #CleanIndia #AzadiKaAmritMahotsav @YASMinistry pic.twitter.com/lbECXyotoy

 

मंत्री ने कहा कि यह अभियान राज्य में प्रयागराज से शुरू हुआ था और अयोध्या में समाप्त हो रहा है। श्री ठाकुर ने कहा कि प्लास्टिक प्राकृतिक रूप से नष्ट नहीं होता है इसलिए यह जानवरों के लिए बहुत हानिकारक है। मंत्री ने सलाह दी कि लोगों को रैपर और अन्य प्लास्टिक को सार्वजनिक स्थानों पर कूड़ेदान में फेंकने की आदत डालनी चाहिए। उन्होंने कहा कि अगर देश का प्रत्येक नागरिक अपने आसपास स्वच्छता की जिम्मेदारी ले तो स्वच्छता अभियान की कोई आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि देश के युवा राष्ट्र निर्माण और देश को स्वच्छ व सम्मानजनक बनाने में बड़ा योगदान कर सकते हैं।

श्री ठाकुर ने बताया कि दो साल में देश में 11 करोड़ से अधिक शौचालयों का निर्माण किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश खुले में शौच से मुक्त हो गया है। श्री ठाकुर ने दोहराया कि खुले में शौच और गंदा पानी पीना स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक है, 80 प्रतिशत बीमारियां गंदा पानी पीने से होती हैं।

यह भी पढ़ें :   राज्य स्तरीय कर परामर्शदात्री समिति की बैठक सभी वर्गों की तरक्की से जुड़ा होगा अगला बजट

मंत्री ने बताया कि केंद्र सरकार हर घर नल और हर घर जल अभियान के माध्यम से सभी को स्वच्छ पेयजल उपलब्ध कराने की दिशा में काम कर रही है। उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों में एक करोड़ घरों को स्वच्छ पानी उपलब्ध कराने का काम पूरा किया गया है। श्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि यह स्वच्छता अभियान एक माह का है, लेकिन स्वच्छता अभियान को पूरे देश में जारी रखने के लिए लोगों को लगातार स्वच्छता से होने वाले फायदों से अवगत कराना होगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र ने कोविड टीकाकरण के क्षेत्र में तेजी से काम किया है, जिसके परिणामस्वरूप देश में 100 करोड़ से ज्यादा लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई जा चुकी है। उन्होंने बाकी बचे लोगों से आग्रह किया कि अपनी बारी आते ही टीकाकरण कराएं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने कोरोना काल में लोगों को 15 महीने के लिए मुफ्त राशन उपलब्ध कराया है, देश के 80 करोड़ से अधिक लोगों ने इसका लाभ उठाया। श्री अनुराग ठाकुर ने एक महीने तक चले राष्ट्रव्यापी स्वच्छता अभियान के दौरान युवा स्वयंसेवकों द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि युवाओं में राष्ट्र निर्माण की ताकत है। उन्होंने युवाओं से देश को एक नई दिशा देने का आह्वान भी किया।

***

एमजी/एएम/एएस