‘मैगोडो’ फिल्म एक ऐसे शख्स का इमोशनल ड्रामा है, जो पिता की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं है: इफ्फी के 52वें संस्करण में संगीतकार अल्वारो टुर्रिऑन

 

माता-पिता होने के बारे में अनजान है और उसे एक होने में कोई दिलचस्पी नहीं है। पेइयो छुप-छुप कर बिताए हुए अपने गुप्त जीवन के बारे में सोचकर उस समय विचलित हो जाता है, जब उसका किशोर पुत्र उसके जीवन में अचानक और अप्रत्याशित रूप से प्रकट होता है। पितृत्व की चुनौती जबरन उस पर थोपी जाती है, तो उसके पास अपने जीवन पर पुनर्विचार करने से कम कोई और विकल्प नहीं होता है। इफ्फी के 52वें संस्करण में प्रतिनिधियों ने पहली बार निर्देशक रूबेन सैन्ज द्वारा बनाई गई स्पेनिश फिल्म मैगोडो की बदौलत पेइयो द्वारा अनुभव किये गए भावनात्मक मेलोड्रामा की ज्वार की अशांत लहरों को अनुभव किया, जिसे संजीदगी से परदे पर उतारा गया था। भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के 52वें संस्करण में मैगोडो सर्वश्रेष्ठ पहली फीचर फिल्म के लिए प्रतिस्पर्धा कर रही है।

फिल्म महोत्सव समारोह से इतर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए फिल्म के संगीतकार अल्वारो टुर्रिऑन ने सिने प्रेमियों से कहा कि यह फिल्म एक ऐसे व्यक्ति की कहानी है जो पिता की जिम्मेदारी लेने के लिए तैयार नहीं है और वह इस दुविधा में है कि अपने बेटे को स्वीकार करे या अस्वीकार करे।

यह भी पढ़ें :   प्रधानमंत्री ने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश से जुड़े हालात के बारे में बात की

टुर्रिऑन ने एकांत जीवन शैली और मुख्य चरित्र के सरल स्वभाव को प्रामाणिक रूप से पकड़ने के लिए उपयोग की जाने वाली ध्वनिक तकनीकों की व्याख्या की। इस कहानी का मुख्य पात्र एक बहुत ही साधारण व्यक्ति है, जो एकाकी जीवन जी रहा है। इसलिए उसकी भावनाओं को कहानी के साथ बांधने के लिए बहुत ही साधारण वाद्य यंत्रों का इस्तेमाल किया गया है। मैंने सामंजस्य बनाकर धुनें सजाने से परहेज किया है। मैंने उनके जज़्बातों को संगीत में उकेरने के लिए बांसुरी और उनके बेटे द्वारा प्रदर्शित गर्मजोशी की भावनाओं को चित्रित करने के लिए स्पेनिश गिटार का इस्तेमाल किया था।

यह भी पढ़ें :   कोयला मंत्रालय भुवनेश्वर में नेशनल मिनरल कांग्रेस और कोल गैसिफिकेशन संयंत्र का भ्रमण आयोजित करेगा

टुर्रिऑन ने कहा कि ध्वनियों का चुनाव फिल्म की कथा शैली से प्रेरित था, जिसका झुकाव कहानी की बजाय  डॉक्यूमेंट्री की ओर अधिक है। निर्देशक सैन्ज ने मुझे प्राकृतिक ध्वनियों और बहुत कम उपकरणों का इस्तेमाल करने के लिए कहा था, क्योंकि फिल्म को एक वृत्तचित्र शैली में शूट किया गया है।

उनकी कार्यशैली के बारे में पूछे जाने पर संगीतकार ने कहा: शूटिंग के दौरान बड़े-बड़े प्रोडक्शन हाउस बैकग्राउंड म्यूजिक का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि मेरे मामले में यह है कि जब मैंने संगीत तैयार करना शुरू किया तो मेरे पास रील कट्स थे।

रूबेन सैन्ज ने कई लघु फिल्मों का निर्देशन, लेखन और निर्माण किया है। उनकी लघु फिल्म पैन-डेमिया ने हेंडिया फिल्म फेस्टिवल 2014 में सर्वश्रेष्ठ फिल्म और ऑडियंस अवार्ड आई फेस्टिवल डे कर्ट्स मेल डेल कैप डी आइविसा 2014 (इबीसा) स्पेन सहित कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार जीते हैं।

*****

एमजी/एएम/एनके