श्री धर्मेंद्र प्रधान ने परीक्षा पे चर्चा 2022 में व्यापक भागीदारी का आह्वान किया

केन्द्रीय शिक्षा और कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों को “परीक्षा पे चर्चा 2022”  के पांचवें संस्करण में भाग लेने और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी से मार्गदर्शन लेने का मौका पाने के लिए आमंत्रित किया।

Valuable mantras to beat exam stress, excelling in career & life and much more! Here is your chance to get mentored directly by PM Shri @narendramodi ji. Inviting students, teachers and parents to participate in #PPC2022.Register here: https://t.co/B8s2yUyR3Y pic.twitter.com/oLB2y68jOX

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने एक अनूठा संवादात्मक कार्यक्रम – परीक्षा पे चर्चा – की परिकल्पना की, जिसमें देश भर के और विदेशों से भी छात्र, अभिभावक, शिक्षक उनके साथ बातचीत करते हैं और जीवन को एक उत्सव के रूप में मनाने के उद्देश्य से परीक्षाओं की वजह से पैदा होने वाले तनाव को दूर करने के बारे में चर्चा करते हैं। यह कार्यक्रम पिछले चार वर्षों से शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा सफलतापूर्वक आयोजित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें :   पारादीप पोर्ट ट्रस्ट द्वारा नया कंटेनर स्कैनर लगाकर निर्यात-आयात व्यापार को बढ़ाने का लक्ष्य

इस कार्यक्रम का प्रारूप 2021 की तरह ही ऑनलाइन मोड में रखने का प्रस्ताव है। प्रतिभागियों का चयन करने के लिए 28 दिसंबर से 20 जनवरी 2022 तक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ पर विभिन्न विषयों पर एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है। चयनित विजेताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों को परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में शामिल किया जाएगा।

कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूली छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन एक ऑनलाइन प्रतियोगिता के माध्यम से किया जाएगा। निम्नलिखित सूचीबद्ध विषयों पर 28 दिसंबर 2021 से लेकर 20 जनवरी 2022 तक https://innovateindia.mygov.in/ppc-2022/ पर पंजीकरण जारी है:  

● छात्रों के लिए विषय:

यह भी पढ़ें :   प्रौद्योगिकी से भ्रष्टाचार मुक्त और रिसाव मुक्त लोकतंत्र संभव हुआ है: श्री राजीव चंद्रशेखर

   a) कोविड -19 के दौरान परीक्षा संबंधी तनाव के प्रबंधन की रणनीतियां

   b) आजादी का अमृत महोत्सव

   c) आत्मनिर्भर भारत के लिए आत्मनिर्भर स्कूल

   d) स्वच्छ भारत, हरित भारत

   e) कक्षाओं में डिजिटल सहयोग

   f) पर्यावरण संरक्षण और जलवायु परिवर्तन अनुकूलन

● शिक्षकों के लिए विषय:

a. नया भारत के लिए राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी)     

● अभिभावकों के लिए विषय:

माईगव पर प्रतियोगिताओं के माध्यम से चुने गए लगभग 2050 प्रतिभागियों को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) के निदेशक की ओर से प्रशंसा-पत्र और प्रधानमंत्री द्वारा लिखित हिंदी और अंग्रेजी में परीक्षा योद्धाओं (एग्जाम वारियर्स) की पुस्तक से लैस एक विशेष परीक्षा पे चर्चा किट प्रदान की जाएगी। इस कार्यक्रम में देश भर के छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों की उत्साहपूर्ण भागीदारी होती है।

****

एमजी/एएम/आर/एके