वी.ओ. चिदंबरनार पत्तन ने सबसे लंबे पवन चक्की ब्लेड की हैंडलिंग की

इस हफ्ते 81.50 मीटर की लंबाई वाले पवन चक्की ब्लेड की हैंडलिंग कर वी.ओ. चिदंबरनार पत्तन ने एक और उपलब्धि हासिल की है। वीओसी पत्तन ने अब तक इस तरह के जितने भी विंड ब्लेड की हैंडलिंग की है, उनमें यह सबसे लंबा है। कार्गो और इसकी जिम्मेदारी संभालने वाले श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए अत्यधिक सावधानी के साथ पोत के हाइड्रोलिक क्रेन का उपयोग करके 81.50 मीटर लंबे विंड ब्लेड (हर एक का वजन 25 टन) का लदान किया गया।

 

वाहक (शिपर्स) कंपनी मेसर्स नॉर्डेक्स मैन्युफैक्चरिंग इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने इस तरह के काफी बड़े आकार के कार्गो की हैंडलिंग में वीओसी पत्तन की क्षमता और दक्षता की सराहना की है। वेंगल (लाल पहाड़ी के पास, चेन्नई) से तूतीकोरिन तक पवन चक्की ब्लेड और टावरों को विशेष रिट्रैक्टेबल (खींचने योग्य) विंड ब्लेड और टावर परिवहन ट्रकों का उपयोग करके सुरक्षित तरीके से ले जाया गया।

यह भी पढ़ें :   देश में रोजगार के अवसर बढ़ रहे हैं: केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्री श्री भूपेन्‍द्र यादव

इसके लिए 18 जनवरी, 2022 को 142.8 मीटर की कुल लंबाई (एलओए) वाली पोत ‘एम. वी. एमवाईएस देजनेवा’ को पत्तन पर लगाया गया। इस पर 81.50 मीटर लंबाई वाले 6 विंड ब्लेड और 77.10 मीटर लंबाई वाले 12 विंड ब्लेडों का लदान किया गया था। इस लदान के पूरा होने पर पोत 20 जनवरी, 2022 को वीओसी पत्तन से जर्मनी के रोस्टॉक पोर्ट के लिए रवाना हुआ।

यह भी पढ़ें :   वाटर रिजर्वेशन पर पीएचईडी एवं डब्ल्यूआरडी की संयुक्त बैठक जेजेएम की कई परियोजनाओं में अतिरिक्त पानी के लिए बनी सहमत

वी.ओ. चिदंबरनार पत्तन पवनचक्की ब्लेड और पवनचक्की ब्लेड टावरों की हैंडलिंग में एक उल्लेखनीय बढ़ोतरी दर्ज की है। बीते वित्तीय वर्ष के दौरान पत्तन ने 2898 पवनचक्की ब्लेड और 1248 पवनचक्की टावरों की हैंडलिंग की थी।

पत्तन के बुनियादी ढांचे जैसे कि पर्याप्त भंडारण स्थान व पत्तन तक भीड़भाड़ मुक्त 8 लेन की सड़कों और निर्बाध राष्ट्रीय राजमार्ग कनेक्टिविटी की उपलब्धता को देखते हुए वेस्टस, नॉर्डेक्स, सीमेंस, एलएम पावर और जीई जैसे पवनचक्की ब्लेड के वैश्विक विनिर्माता लगातार विंडमिल ब्लेड के निर्यात के लिए अपने पसंदीदा गेटवे पोर्ट के रूप में वीओसी पत्तन का उपयोग कर रहे हैं।

***

एमजी/एएम/एचकेपी/एसएस