केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस, 2022 मनाया

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर एवं सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) और उसके सभी क्षेत्रीय कार्यालयों ने आज अंतर्राष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस, 2022 मनाया। इस वर्ष का विषय था ‘डेटा संस्‍कृति को अपनाने और एक डेटा परिवेश तैयार करने के लिए सीमा शुल्‍क में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा।’ विश्व सीमा शुल्क संगठन (डब्ल्यूसीओ) द्वारा यह विषय दिया गया था।

केंद्रीय वित्त एवं कॉरपोरेट कार्य मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण और केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री श्री पंकज चौधरी ने आज अंतरराष्ट्रीय सीमा शुल्क दिवस 2022 के अवसर पर सीबीआईसी को ट्वीट के जरिये बधाई दी। वित्‍त मंत्री ने कोविड-19 वैश्विक महामारी के दौरान भी आपूर्ति श्रृंखला सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सीबीआईसी की सराहना की। श्रीमती सीतारमण ने भारतीय सीमा शुल्क में डेटा संस्कृति और तेजी से हो रहे डिजिटल परिवर्तन को माना और सीबीआईसी से इस मोर्चे पर और काम करने का आग्रह किया।

 

न्हावा शेवा कस्‍टम्‍स की यात्रा के दौरान वित्त मंत्री के निर्देशों के अनुरूप सीबीआईसी के क्षेत्रीय कार्यालयों ने इस अवसर पर एक आउटरीच कार्यक्रम का आयोजन किया ताकि भारतीय सीमा शुल्‍क विभाग द्वारा हाल में उठाए गए कदमों के बारे में जागरूकता फैलाई जा सके। इसके अलावा विभिन्न हितधारकों से फीडबैक प्राप्त करने का प्रयास किया गया जो सीमा शुल्क के कामकाज के अभिन्न अंग हैं।

यह भी पढ़ें :   1 मार्च से 60 से ऊपर उम्र वालों को लगेगा फ्री कोरोना टीका, 45 साल के विशेष भी शामिल

दिल्ली, हैदराबाद और मुंबई कस्‍टम्‍स ने ‘डेटा संस्‍कृति को अपनाने और एक डेटा परिवेश तैयार करने के लिए सीमा शुल्‍क में डिजिटल परिवर्तन को बढ़ावा’ विषय पर वर्चुअल इंटरैक्टिव सत्र और पैनल परिचर्चा का आयोजन किया। उसके बाद निजी हितधारकों से इनपुट लेने के लिए एक फीडबैक सत्र आयोजित किया गया। विभिन्‍न हितधारकों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए मुंबई और बेंगलूरु कस्‍टम्‍स जोन द्वारा ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिताएं भी आयोजित की गईं। चेन्नई कस्‍टम्‍स जोन ने एक आधुनिक तुरंत सुविधा केंद्र का उद्घाटन किया। कोलकाता कस्‍टम्‍स जोन ने एक वेबिनार का आयोजन किया और नेताजी सुभाष चंद्र बोस अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अतिथि ऐप के पर्चे वितरित किए ताकि यात्रियों के बीच सीमा शुल्‍क कानूनों और प्रक्रियाओं के बारे में जागरूकता को बढ़ावा मिल सके। संबंधित क्षेत्रीय कार्यालयों ने भी इस दिवस को मनाने के लिए अपने स्‍तर पर स्थानीय समारोहों का आयोजन किया।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी कल गुवाहाटी में 8 उत्तर पूर्वी राज्यों के क्षेत्रीय सम्मेलन की अध्यक्षता करेंगी

 

इस अवसर पर वित्त मंत्रालय, नॉर्थ ब्लॉक, नई दिल्ली में दोपहर को एक औपचारिक समारोह भी आयोजित किया था जिसमें वर्चुअल माध्यम से भाग लिया गया। समारोह में सीबीआईसी के चेयरमैन श्री. विवेक जौहरी, बोर्ड के सदस्य, वरिष्ठ अधिकारियों और सीबीआईसी के तहत सभी क्षेत्रीय कार्यालयों एवं निदेशालयों ने भाग लिया।

सीबीआईसी के चेयरमैन ने इस अवसर पर विभाग के सभी अधिकारियों को बधाई दी। उन्होंने अधिकारियों से बेहतर सेवा डिलिवरी पर ध्यान केंद्रित करने और अपने दैनिक निर्णय लेने में पूर्वानुमान एवं पारदर्शिता बढ़ाने की दिशा में काम करने का भी आग्रह किया। डिजिटल मोर्चे पर उन्होंने अधिकारियों को स्वचालित प्रणालियों की उचित समझ रखने और सक्रिय उपयोगकर्ता बनने का आह्वान किया ताकि संगठन में डेटा संस्कृति को मजबूत करने के लिए एक सार्थक प्रतिपुष्टि दी जा सके।

विश्व सीमा शुल्क संगठन द्वारा इस वर्ष के लिए निर्धारित विषय से संबंधित सेवाओं में योगदान के लिए सीबीआईसी के 19 अधिकारियों और निजी क्षेत्र के 1 व्यक्ति को डब्ल्यूसीओ सर्टिफिकेट ऑफ मेरिट से सम्मानित किया गया।

 

****

 

एमजी/एएम/एसकेसी