श्री पीयूष गोयल ने आईआईटी के छात्रों से चोटी पर पहुंचने, गुणवत्ता और रोजगार सृजन के सभी प्रयासों का केंद्र बिंदु बनाने का आग्रह किया

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, कपड़ा एवंउपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि भारत के दूर-दराज के कोने-कोने में समृद्धि लाने में तकनीकी बहुत बड़ी भूमिका निभा सकती है। उन्होंने कहा कि तकनीकी टेलीमेडिसिन के माध्यम से स्वास्थ्य देखभाल, एडटेक के माध्यम से शिक्षा जैसी बुनियादी सुविधाओं को लोकतंत्रात्मक बनाने में वास्तव में हमारी मदद कर सकती है।

श्री गोयल ने आईआईटी कानपुर द्वारा आयोजित नीति सम्मेलन 2022 को संबोधित करने के बाद छात्रों के साथ बातचीत करते हुए कहा कि उदाहरण के लिए हम ओएनडीसी डिजिटल कॉमर्स के लिए ओपन नेटवर्क क्यों बना रहे हैं? विचार यह है कि छोटे खुदरा विक्रेताओं को भी संरक्षित किया जाना चाहिए। हम बड़े ईकामर्स के साथ ठीक हैं जो देश की अर्थव्यवस्था में योगदान दे रहे हैं और अपने तरीके से काम कर रहे हैं। लेकिन क्या छोटे खुदरा विक्रेताओं को पश्चिमी दुनिया की तरह विलुप्त होने दिया जाना चाहिए, जहां मॉम एंड पॉप स्टोर लगभग खत्म हो गए हैं ऐसे में क्या हमें आजीविका की रक्षा नहीं करनी चाहिए।

यह भी पढ़ें :   भारत और यूनाइटेड किंगडम ने उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) के बीच छात्रों की आवाजाही और शैक्षणिक सहयोग को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से शैक्षणिक योग्यता की पारस्परिक मान्यता से संबंधित समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 135 करोड़ नागरिकों के कल्याण के बारे में सोचते हुए हमें भारत @2047 के लिए एक स्वप्न दिया है, जिसे अमृत काल कहा जाता है।

उन्होंने अपने संबोधन से पहले कहा कि जब तक आपके पास महत्वाकांक्षी लक्ष्य नहीं हैं, जब तक आप बड़े सपने नहीं देखते हैं, जब तक आपके पास बड़ी उम्मीदें, आकांक्षाएं, इच्छाएं नहीं हैं आप कभी भी महानता हासिल नहीं कर सकते। एक समय था जब हमारी आबादी को अभिशाप माना जाता था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने उस पूरी सोच को हमारी युवा आबादी को हमारी सबसे बड़ी ताकत बताकर बदल दिया है। हमारा जनसांख्यिकीय लाभांश हमें विशाल अवसर देता है, देश के लिए एक बहुत ही उज्ज्वल भविष्य के द्वार खोलता है! और इसलिए हमें एक समग्र दृष्टि की आवश्यकता है जो सभी क्षेत्रों में विकास की कल्पना करता है, व्यापार करना आसान बनाता है। नवाचार, अनुसंधान, विकास, आधुनिकता को बढ़ावा देता है और फिर भी पारिवारिक मूल्यों, हमारी संस्कृति का सम्मान करता है। प्रत्येक नागरिक के जीवन को सुगमता बनाता है।

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : मंत्री सुभाष गर्ग बोले- पेपर आउट मामलों में जो गलत, वे जाएंगे जेल |

श्री गोयल ने कहा कि नियति के साथ भारत की कोशिश न केवल एक इच्छापूर्ण मनोरंजन या मिलन स्थल रहनी चाहिए बल्कि इसे समृद्धि, प्रगति और विकास में बदलना चाहिए। उन्होंने कहा कि और इस यात्रा में आईआईटी कानपुर और सभी आईआईटी सबसे आगे होंगे, मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है।

श्री गोयल ने भारत के स्वर्ण युग को उजागर करने के लिए आईआईटी छात्रों के लिए एक पांच सूत्रीय कार्य योजना रखी है:

श्री गोयल ने कहा कि आईआईटी कानपुर कंप्यूटर साइंस स्ट्रीम की पेशकश करने वाला भारत का पहला संस्थान होने से भारत और दुनिया का गौरव है। श्री नारायण मूर्ति (संस्थापक, इंफोसिस), अरविंद कृष्ण (सीईओ, आईबीएम) और मुकेश बंसल (संस्थापक, मिंत्रा और सीईओ क्योर.फिट) जैसे प्रतिष्ठित पूर्व छात्रों के घर होने के नाते भी इसका गौरव है।

श्री गोयल ने कहा कि सेटेलाइट शहर कानपुर इतिहास और संस्कृति में समृद्ध है।
उन्होंने कहा कि महर्षि वाल्मीकि के ‘रामायण’ लिखने से लेकर विश्व स्तर के इंजीनियर बनाने तक में कानपुर भारत की प्रगति का अभिन्न अंग है।

*****

एमजी/एएम/आरकेजे/एके