सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय ने आजादी का अमृत महोत्सव पहल के अंतर्गत 28.02.2022 से 6.03.2022 तक “प्रतिष्ठित सप्ताह” मना रहा है

‘आज़ादी का अमृत महोत्सव’ भारत सरकार की एक पहल है जो प्रगतिशील भारत के 75 साल और इसके लोगों, संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का उत्सव मनाने और स्मरण करने के लिए है। इस पहल के हिस्से के रूप में, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय 28.02.2022 से 06.03.2022 तक ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ पहल के अंतर्गत अपना प्रतिष्ठित सप्ताह मना रहा है।

आजादी का अमृत महोत्सव के समारोह के हिस्से के रूप में, एमएसएमई मंत्रालय ने स्मारक कार्यक्रमों और गतिविधियों की एक श्रृंखला की योजना बनाई है। इस प्रतिष्ठित सप्ताह के दौरान, एमएसएमई मंत्रालय 28.02.2022 से 31.03.2022 तक अपने ‘राष्ट्रीय स्तर के जागरूकता कार्यक्रम-संभव’ के दूसरे चरण का शुभारंभ करेगा, जिसके माध्यम से पूरे देश के 1300 महाविद्यालयों के एक लाख से अधिक विद्यार्थियों को उद्यमिता में शामिल होने के लिए प्रेरित किया जाएगा। विभिन्न महाविद्यालयों के प्रतिभागियों को मंत्रालय के क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा वेबिनार के माध्यम से उद्यमिता को अपनाने और उन्हें ऑडियो/वीडियो फिल्मों/प्रस्तुतियों के माध्यम से उद्यमियों का सहयोग करने के लिए मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित योजनाओं के बारे में शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय रसायन और उर्वरक, नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री श्री भगवंत खुबा ने फिक्की संवाद सत्र को संबोधित किया

एमएसएमई मंत्रालय उद्यमिता संस्कृति विकसित करने के लिए मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित योजनाओं के लाभों के बारे में लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए देश के 9 राज्यों के 46 आकांक्षी जिलों में एक उद्यमिता प्रोत्साहन अभियान भी शुरू कर रहा है।

एमएसएमई मंत्रालय आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत प्रतिष्ठित सप्ताह के दौरान लघु उद्योग समाचार का एक विशेष अंक भी लाएगा जिसमें एमएसएमई क्षेत्र पर विभिन्न योजनाओं / कार्यक्रमों / आयोजनों और विचारों को शामिल किया जाएगा और उद्यमियों की 75 सफलता की कहानियों को शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   प्रभारी मंत्री ने प्रशासन गांवों के संग अभियान के शिविरों का किया अवलोकन

एमएसएमई योजनाओं के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय एमएसएमई अभियान का आयोजन करने जा रहा है। यह अभियान सड़क मार्ग के माध्यम से लोगों को उद्यमिता के लाभों और एमएसएमई मंत्रालय की पहल के बारे में शिक्षित करने के उद्देश्य से आयोजित किया जाएगा।

एमएसएमई मंत्रालय 4 और 5 मार्च, 2022 को नई दिल्ली में प्लास्टिक कचरे के प्रबंधन पर एक मेगा अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का भी आयोजन कर रहा है, जिसमें दुनिया भर से इस विषय के प्रमुख विशेषज्ञ भाग लेंगे। इस कार्यक्रम से इस क्षेत्र की 300 से अधिक एमएसएमई इकाइयों को लाभ होगा।

*****

एमजी/एएम/एमकेएस/एके