प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी और पोलैंड के राष्ट्रपति महामहिम आंद्रेज डूडा के बीच फोन पर बातचीत

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज पोलैंड के राष्ट्रपति महामहिम आंद्रेज डूडा से फोन पर बातचीत की।

प्रधानमंत्री ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को निकालने में पोलैंड द्वारा प्रदान की गई सहायता और यूक्रेन से पोलैंड जाने वाले भारतीय नागरिकों के लिए वीजा जरूरतों में ढील देने की विशेष व्यवस्था करने पर राष्ट्रपति डूडा का गर्मजोशी से आभार जताया। उन्होंने इस कठिन समय में पोलैंड के नागरिकों द्वारा भारतीयों का गर्मजोशी से स्वागत करने और सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए खासतौर पर सराहना की।

यह भी पढ़ें :   आरईसी ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत तीन राज्यों में 'बिजली उत्सव' का आयोजन किया

दोनों देशों के बीच पारंपरिक मैत्रीपूर्ण संबंधों का उल्लेख करते हुए प्रधानमंत्री ने 2001 में गुजरात भूकंप के दौरान पोलैंड द्वारा दी गई सहायता को भी याद किया। उन्होंने द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान पोलैंड के कई परिवारों और अनाथों को बचाने में जामनगर के महाराजा द्वारा निभाई गई अनुकरणीय भूमिका को भी याद किया।

प्रधानमंत्री ने राष्ट्रपति डूडा को बताया कि सड़क परिवहन एवं राजमार्ग और नागरिक उड्डयन राज्य मंत्री जनरल (डा.) वी.के. सिंह (सेवानिवृत्त), भारतीय नागरिकों के निकासी प्रयासों की निगरानी के लिए पोलैंड में उनके विशेष दूत के रूप में तैनात किए गए हैं।

यह भी पढ़ें :   ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 'राष्ट्रीय ग्रामीण विकास मिशन' के नाम पर कथित भर्ती के बेईमानी भरे दावों के प्रति जनता को सावधान किया

प्रधानमंत्री ने युद्ध समाप्त करने और बातचीत पर लौटने के लिए भारत द्वारा लगातार की जा रही अपील को दोहराया। उन्होंने राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता का सम्मान करने के महत्व पर भी जोर दिया।

****

एमजी/एएम/एएस