उत्तर पूर्व नारी शक्ति सतत विकास को प्रोत्साहित करती है – डोनर मंत्रालय के तत्वावधान में उत्तर-पूर्वी परिषद

बोर्डुमसा अरुणाचल प्रदेश के चांगलांग जिले में एक छोटा सा गांव है, जहां ज्यादातर लोग कृषि और कृषि कार्य में श्रम करके जीवन यापन करते हैं। इस गांव में 2015 में ‘आत्मनिर्भरता और स्वतंत्रता’ के आदर्श वाक्य के साथ हिमालय स्वयं सहायता समूह की स्थापना की गई थी। समूह में 11 सदस्य थे, और उनमें से अधिकांश कृषि में काम करते थे। समूह 10,710 रुपये की कुल बचत के साथ ऋण, बचत, समूह गतिविधियों आदि जैसे विभिन्न विषयों पर चर्चा करने के लिए नियमित रूप से मिलते थे।

 

यह भी पढ़ें :   नीट, यूजी और पीजी में ओबीसी वर्ग के अभ्यर्थियों को संविधान सम्मत आरक्षण मिले। इस मांग को लेकर केन्द्रीय मंत्री भूपेन्द्र यादव के नेतृत्व में ओबीसी सांसदों का एक दल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिला।

 

यह सब नॉर्थ ईस्टर्न रीजन कम्युनिटी रिसोर्स मैनेजमेंट सोसाइटी (एनईआरसीआरएमएस) के तहत नॉर्थ ईस्टर्न रीजन कम्युनिटी रिसोर्स मैनेजमेंट प्रोजेक्ट (एनईआरसीओआरएमपी) के साथ शुरू हुआ, जिसमें ग्रामीणों को 46,186 रुपये की वित्तीय सहायता मिली और उन्होंने सभी स्रोतों से कुल 79,099 रुपये इकट्ठा किए। समूह के सदस्यों ने आत्मनिर्भरता के लिए समूह गतिविधि के रूप में ‘मत्स्य पालन’ को चुना।

 

प्रारंभ में उन्होंने मत्स्य पौधे की खरीद और अन्य विकास लागत के लिए 8,800 रुपये का निवेश किया। एक समूह गतिविधि के रूप में, मछली पकड़ने से हर दो साल में कुल लाभ 20,000 रुपये होता है और वे तालाब मछली निकालते हैं। इस गतिविधि के परिणामस्वरूप संगठन में कई बदलाव हुए, जिनमें एकता, नेतृत्व, आत्मनिर्भरता, और अन्य विकासशील सामाजिक सेवाएं जैसे सफाई अभियान आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण अपडेट - 479वां दिन

परियोजना ने स्थानीय लोगों की आर्थिक स्थिति में सुधार किया, जिससे उनके जीवन में बदलाव आया। इसके अलावा, एसएचजी एनईआरसीओआरएमपी के समर्थन और निष्पादन के माध्यम से अपने परिवार में अन्य घरेलू मुद्दों को दूर करने में सक्षम बनाने के लिए एनईआरसीओआरएमपी के प्रति आभार व्यक्त करते हैं।

****

एमजी/एएम/पीकेजे/डीए