प्रधानमंत्री ने वर्ष 2020 और 2021 के नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ बातचीत की

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आज लोक कल्याण मार्ग में वर्ष 2020 और 2021 के नारी शक्ति पुरस्कार विजेताओं के साथ एक संवाद सत्र आयोजित किया। यह बातचीत महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में प्रधानमंत्री द्वारा किए गए निरंतर प्रयासों का एक और प्रमाण था।

 

प्रधानमंत्री ने पुरस्कार विजेताओं के द्वारा किए गए जबरदस्त काम की प्रशंसा करते हुए कहा कि वे समाज के साथ-साथ देश के लिए भी योगदान दे रही हैं। उन्होंने कहा कि जहां उनके काम में सेवा की भावना है, वहीं उनके काम में जो चीज साफ नजर आती है वह है नवाचार। उन्होंने कहा कि अब ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां महिलाओं ने अपनी पहचान नहीं बनाई हो और देश को गौरवान्वित नहीं किया हो।

यह भी पढ़ें :   कोविड-19 टीकाकरण पर अपडेट- 397वां दिन

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार महिलाओं की संभावनाओं को मूर्त रूप देने की दिशा में काम करने के लिए प्रतिबद्ध है और ऐसी नीतियां बना रही है जिसके माध्यम से ऐसी संभावनाओं की पहचान की जा सके। उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि सभी महिलाएं पारिवारिक स्तर पर निर्णय लेने की प्रक्रिया का हिस्सा बनें, जो उनके आर्थिक सशक्तिकरण के परिणामस्वरूप संभव होगा।

 

प्रधानमंत्री ने आजादी का अमृत महोत्सव के उत्सव के दौरान ‘सबका प्रयास’ पर सरकार के फोकस के बारे में बात की। उन्होंने यह भी कहा कि वोकल फॉर लोकल की तरह सरकार के प्रयासों की सफलता महिलाओं के योगदान पर निर्भर है।

यह भी पढ़ें :   डीआरएम ने किया कोटा भरतपुर खंड का सघन निरीक्षण

 

पुरस्कार विजेताओं ने उन्हें ऐसा मंच देने के लिए प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया, जहां उन्हें देश के शीर्ष नेतृत्व द्वारा सुना जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री से मिलने और उनके साथ बातचीत करने का अवसर मिलना उनके लिए एक सपने के सच होने जैसा है। उन्होंने सरकार की पहल की सराहना की जो उनके प्रयासों में एक बड़ी मदद रही है। उन्होंने अपनी अब तक की यात्रा और उनके द्वारा किए गए कार्यों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने अपने कार्यक्षेत्र के संबंध में कई इनपुट और सुझाव भी दिए।

 

*************

एमजी/एएम/ एसकेएस/सीएस