श्रम एवं रोजगार मंत्रालय राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) ई-बुक का विमोचन

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के तहत 7 से 13 मार्च 2022 तक प्रतिष्ठित सप्ताह मना रहा है। इस अवसर पर श्रम एवं रोजगार मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव/ महानिदेशक (रोजगार) डॉ. शशांक गोयल ने 07.03.2022 को नई दिल्‍ली के श्रम शक्ति भवन में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रीय करियर सेवा (एनसीएस) की अब तक की यात्रा पर एक ई-बुक का विमोचन किया। विमोचन के दौरान उन्होंने कहा कि 20 जुलाई, 2015 को माननीय प्रधानमंत्री द्वारा इस परियोजना के शुभारंभ के बाद युवाओं को अधिक से अधिक सेवाएं प्रदान करने के लिए एनसीएस पोर्टल का दायरा लगातार बढ़ रहा है।

यह भी पढ़ें :   भारत ने 2023-25 कार्यकाल के लिये इंटरनेशनल इलेक्ट्रोटेक्निकल कमीशन (आईसी) का उपाध्यक्ष और स्ट्रेटेजिक मैनेजमेंट बोर्ड (एसएमबी) का अध्यक्ष पद जीता

राष्ट्रीय करियर सेवाओं की ई-बुक इस परियोजना में शामिल विभिन्न हितधारक गतिविधियों को संक्षिप्त रूप से समाहित करने का एक प्रयास है। यह एनसीएस पोर्टल की स्थापना के बाद से अब तक की एनसीएस की यात्रा, प्रमुख उपलब्धियों और सफलता की कहानियों की झलक प्रदान करती है।

एनसीएस परियोजना के तहत एनसीएस पोर्टल पर अब तक 94 लाख से अधिक रिक्तियां जुटाई जा चुकी हैं। इसके अलावा, 2 लाख से अधिक नौकरी चाहने वालों को एनसीएस परियोजना के तहत आयोजित रोजगार मेलों के जरिये रोजगार प्राप्‍त हुए हैं।

यह भी पढ़ें :   रेलवे ठेकेदारों का धरना 25 को

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय राष्ट्रीय रोजगार सेवा में बदलाव लाने के लिए राष्ट्रीय रोजगार सेवा (एनसीएस) परियोजना को मिशन मोड में कार्यान्वित कर रहा है ताकि नौकरी मिलान, करियर परामर्श, व्यावसायिक मार्गदर्शन, कौशल विकास पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी, इंटर्नशिप आदि रोजगार संबंधी विभिन्न प्रकार की सेवाएं प्रदान की जा सके। इस पोर्टल (https://www.ncs.gov.in) पर उपलब्ध सभी सेवाएं नौकरी चाहने वालों, नियोक्ताओं, प्रशिक्षण प्रदाताओं और प्लेसमेंट संगठनों सहित सभी हितधारकों के लिए मुफ्त हैं। परामर्श के उद्देश्य से एनसीएस पोर्टल पर 3,600 से अधिक व्यवसायों के लिए करियर सामग्री उपलब्ध है।

 

***

 

एमजी/एएम/एसकेसी