पेट्रोल 50 रुपये तो डीजल 75 रुपये हुआ महंगा, इंडियन ऑयल ने एक झटके में इस जगह पर बढ़ाए दाम

पेट्रोल 50 रुपये तो डीजल 75 रुपये हुआ महंगा, इंडियन ऑयल ने एक झटके में इस जगह पर बढ़ाए दाम

कच्चे तेल की कीमतों में उछाल के चलते भारत में पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में तेज बढ़ोतरी होने के कयास लगाए जा रहे हैं

रूस-यूक्रेन के संकट के चलते कच्चे तेल की कीमत अपने कई सालों के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई है। इसके चलते भारत में पिछले कुछ दिनों से पेट्रोल और डीजल के दाम में तेज बढ़ोतरी होने की आशंका जताई जा रही है। हालांकि इस बीच इंडियन ऑयल (Indian oil) की श्रीलंका स्थित यूनिट लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (Lanka IOC) ने वहां एक झटके में पेट्रोल का दाम 50 रुपये और डीजल का दाम 75 रुपये बढ़ा दिया है।

यह भी पढ़ें :   क्या डोटासरा का व्यवहार सही है?

लंका IOC ने गुरुवार आधी रात को यह दाम बढ़ाए। कंपनी को श्रीलंकाई रूपये में अवमूल्यन के चलते यह फैसला लेना पड़ा है। श्रीलंका पिछले कुछ समय से भारी वित्तीय संकट का सामना कर रहा है, जिसके चलते श्रीलंका के सेंट्रल बोर्ड ने मंगलवार को श्रीलंकाई रूपये के अवमूल्यन की इजाजत दी। इसके बाद पिछले दो दिनों में श्रीलंकाई रुपये की 30 फीसदी घट चुकी है।

श्रीलंका में अब कितना हो गया पेट्रोल और डीजल का दाम?

गुरुवार रात में कीमतें बढ़ने के बाद श्रीलंका में अब एक लीटर पेट्रोल का दाम रिकॉर्ड 254 रुपये पर पहुंच गया है। वहीं डीजल का 75 रुपये बढ़कर 214 रुपये के ऐतिहासिक स्तर पर चला गया है।

लंका इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने क्या दी सफाई

यह भी पढ़ें :   Rajasthan : गहलोत सरकार की वीसीआर निस्तारण बजट घोषणा

लंका IOC कहा कि बढ़ी हुई कीमतें ग्लोबल मार्केट के अनुरुप हैं और श्रीलंकाई रुपये में अवमूल्यन के चलते कीमतें बढ़ाना जरूरी हो गया था। कंपनी के एमडी मनोज गुप्तान ने कहा, “श्रीलंकाई रुपये में बीते 7 दिनों में 57 रुपये की गिरावट आई है। पेट्रोलियम उत्पादों पर इसका सीधा असर पड़ा है। ग्लोबल मार्केट में क्रूड के दाम में उछाल के चलते भी दबाव बढ़ गया था।”

1 डॉलर में 254 रुपये श्रीलंकाई रुपया

श्रीलंका रुपये की वैल्यू अब 1 डॉलर के मुकाबले 254.54 रुपये पर पहुंच गई है। मंगलवार तक एक अमेरिकी डॉलर 200 श्रीलंकाई रुपये के बराबर था। हालांकि इसके बाद श्रीलंका के सेंट्रल बैंक ने रुपये के अवमूल्य को मंजूरी दी, जिसके बाद श्रीलंका रुपये में अब तक करीब 54 रुपये की गिरावट आ चुकी है।