पर्यटन मंत्रालय ने पर्यटकों की संख्या बढ़ाने के लिए स्वदेश दर्शन योजना के तहत विषयगत पर्यटन सर्किट विकसित किए हैं: श्री जी. किशन रेड्डी

पर्यटन मंत्रालय ने देश में विरासत स्थलों सहित विभिन्न पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को आकर्षित करने और उनकी संख्‍या बढ़ाने के लिए निम्नलिखित कदम उठाए हैं –

• पर्यटन मंत्रालय ने स्वदेश दर्शन योजना के तहत विषयगत पर्यटक सर्किट विकसित किए हैं। योजना के तहत विकास के लिए विरासत सर्किट को एक विषयगत सर्किट के रूप में पहचान की गई है।

• राष्ट्रीय तीर्थयात्रा कायाकल्प और आध्यात्मिक मिशन और विरासत संवर्धन अभियान (प्रशाद) योजना के तहत धार्मिक और विरासत स्थलों पर एकीकृत पर्यटन बुनियादी ढांचे का विकास किया गया है।

यह भी पढ़ें :   ग्लासगो, यूके में सीओपी26 की पृष्ठभूमि में प्रधानमंत्री की नेपाल के प्रधानमंत्री के साथ बैठक

• एडॉप्ट ए हेरिटेज कार्यक्रम के तहत पर्यटन स्थलों, विरासत स्थलों और स्मारकों को पर्यटन के अनुकूल बनाने के लिए पर्यटन सुविधाओं का विकास करना।

• अतुल्य भारत ब्रांड लाइन के तहत विभिन्न पर्यटन स्थलों और उत्पादों सहित भारत को एक समग्र गंतव्य के रूप में बढ़ावा देना।

• नागरिकों के बीच भारत के कम ज्ञात स्थलों और विरासत स्थलों सहित विभिन्न पर्यटन स्थलों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जनवरी 2020 में देखो अपना देश पहल शुरू की गई है।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways : भोपाल रेलवे यूनियन ने लूटे कोटा यूनियन के कंबल-चद्दर, एआईआरएफ अधिवेशन स्पेशल ट्रेन का मामला

• घरेलू और विदेशी भारतीय पर्यटन कार्यालय विभिन्न प्रचार और विपणन गतिविधियों/आयोजनों के माध्‍यम से पर्यटन स्थलों और विरासत स्थलों को बढ़ावा देते हैं।

यह जानकारी पर्यटन मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने आज लोकसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में दी।

*.*.*.

एमजी/एएम/आईपीएस/एसएस