नेवी चिल्ड्रन स्कूल (मुंबई) की मिस जिया राय ने रिकॉर्ड समय में पलक जलडमरूमध्य पार किया

भारतीय नौसेना के वरिष्ठ नौसैनिक अधिकारी एवं आईएनएस कुंजली पर एमसी-एटी-एआरएमएस-II मदन राय की बेटी और नेवी चिल्ड्रन स्कूल, मुंबई की छात्रा मिस जिया राय ने पलक जलडमरूमध्य में तलाईमन्नार से (श्रीलंका) से धनुषकोडी (भारत) तक 29 किलोमीटर की दूरी 20 मार्च 2022 को 13 घंटे 10 मिनट में तैरकर देश का नाम रौशन किया। ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से पीड़ित इस बच्ची ने 13 साल और 10 महीने की उम्र में यह उपलब्धि हासिल की है, इसके साथ ही वह पलक जलडमरूमध्य में तैरने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की और सबसे तेज महिला तैराक बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड सुश्री बुला चौधरी के नाम था, जिन्होंने 2004 में 13 घंटे 52 मिनट में दूरी तय की थी।

यह भी पढ़ें :   रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने मणिपुर में मुख्यालय महानिरीक्षक असम राइफल्स (दक्षिण) में सैन्य कर्मियों से बातचीत की

यह आयोजन पैरा स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (पीएसएफआई) द्वारा स्विमिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया, तमिलनाडु की स्पोर्ट्स डेवलपमेंट अथॉरिटी और ऑटिज्म सोसाइटी ऑफ इंडिया सहित कई एजेंसियों के सहयोग से किया गया था। गोवा शिपयार्ड लिमिटेड ने इस आयोजन के लिए बच्ची को वित्तीय पारितोषिक प्रदान किया।

इस आयोजन के दौरान, श्रीलंकाई नौसेना ने श्रीलंकाई जल क्षेत्र में तलाश और बचाव कवर प्रदान किया, जबकि भारतीय नौसेना तथा तटरक्षक बल ने भारतीय जल धारा में इसी तरह की सहायता प्रदान की।

यह भी पढ़ें :   श्री सर्बानंद सोनोवाल ने विशाखापत्तनम में "निकर्षण सदन-ड्रेजिंग म्यूजियम और कौशल विकास सुविधा-समुद्री और जहाज निर्माण में उत्कृष्टता केंद्र (सीईएमएस) " का उद्घाटन किया

पश्चिमी नौसेना कमान के फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी ने सुश्री जिया राय और उनके माता-पिता को इस शानदार उपलब्धि पर बधाई दी।

प्रतिष्ठित प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार – 2022 सहित कई पुरस्कारों की प्राप्तकर्ता मिस जिया राय दुनिया के सभी महासागरों में तैरने के मिशन पर हैं। वास्तव में वह एक सच्ची चैंपियन हैं।

 

———————————-

 

एमजी/एएम/एनके/डीवी