त्रिपुरा की अक्षया श्री को नीति आयोग द्वारा वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स के पांचवें संस्करण में सम्मानित किया गया

त्रिपुरा के टैड उद्योग प्राइवेट लिमिटेड की अक्षया श्री नीति आयोग द्वारा वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया के रूप में सम्मानित 75 महिलाओं में शामिल हैं।

भारत को एक ‘सशक्त और समर्थ भारत’ बनाने की दिशा में महिलाएं लगातार अहम भूमिका निभाती रही हैं। विभिन्न क्षेत्रों में इन महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों को मान्यता देने के लिए नीति आयोग ने वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स की स्थापना की है।

इस वर्ष, भारत की आजादी का 75वां वर्ष मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, 75 महिलाओं को डब्ल्यूटीआई पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। अन्य पुरस्कार विजेताओं के बारे में विस्तृत जानकारी के लिए यहां क्लिक करें।  

यह भी पढ़ें :   'लक्ष्य शून्य डंपसाइट': चंडीगढ़ में डड्डूमाजरा डंपसाइट का उपचार

अक्षया श्री, त्रिपुरा, टैड उद्योग प्राइवेट लिमिटेड (सिलपाकर्मन)

अक्षया श्री ने दो ब्रांड ‘सिलपाकर्मन’ और ‘बीयूटी – द बैंबू लीव्स टी’ लॉन्च किए हैं। सिलपाकर्मन ग्रामीण त्रिपुरा के पांच क्लस्टरों के 250 से अधिक कारीगरों द्वारा हस्तनिर्मित घरेलू और रसोई के लिए उपयोगी उत्पाद मुहैया कराता है। प्रत्येक उत्पाद को जैविक और पारंपरिक तरीकों का उपयोग करके सावधानीपूर्वक तैयार किया जाता है। ‘बीयूटी’, उनके द्वारा हाल ही में लॉन्च किया गया एक विशेष उत्पाद है। यह एक मिश्रण है जिसकी पेटेंट की प्रक्रिया लंबित है। यह उत्पाद ग्रामीण इलाकों में रोजगार सृजित करता है। यह ग्रामीण समुदाय के उन सदस्यों को संलग्न करता है जिनकी नौकरी महामारी के कारण चली गई है और जिन्हें अपने गांव  वापस लौटना पड़ा है और उनके पास आय के अवसर नहीं हैं।

यह भी पढ़ें :   12 सितंबर, 2022 को राष्ट्रीय कैडेट कोर के कैडेट्स के साथ संवाद और नशीली दवाओं के दुरुपयोग के विरुद्ध प्रतिज्ञा

टैड उद्योग प्राइवेट लिमिटेड (सिलपाकर्मन) एक ऐसी स्थायी ग्रामीण अर्थव्यवस्था मूल्य श्रृंखला प्रणाली का निर्माण कर रहा है जो बांस उगाने वाले इलाके में समुदायों को सशक्त बनाती है और ग्राहकों को टिकाऊ उत्पाद का विकल्प प्रदान करती है।

****

एमजी/एएम/आर/डीवी