एमएसएमई मंत्रालय ईडीआईआई, अहमदाबाद के सहयोग से एमएसएमई की प्रतिस्पर्धात्मकता और विकास पर विशाल अंतर्राष्‍ट्रीय शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा

एमएसएमई मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय उद्यमिता विकास संस्थान (ईडीआईआई), अहमदाबाद, 29 और 30 मार्च, 2022 को इंडिया इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में ‘एमएसएमई पर विशाल अंतर्राष्‍ट्रीय शिखर सम्‍‍मेलन का आयोजन करेंगे। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन में भारत और दुनिया भर के उद्यमी, शिक्षाविद, नीति निर्माता, बड़े उद्योगपति, विचारक, व्यापार मंडल, उद्योग संघ, स्टार्टअप, सामाजिक प्रभाव संगठन, एमएसएमई तथा स्वयं सहायता समूह भाग लेंगे।

यह भी पढ़ें :   श्री प्रधान ने छात्रों से समाज को लाभान्वित करने और वैश्विक चुनौतियों का समाधान खोजने का आह्वान किया

शिखर सम्मेलन के दौरान, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विशेषज्ञ कोविड-19 महामारी के बीच एमएसएमई क्षेत्र में चुनौतियों और अवसरों, एमएसएमई के विकास में इनक्यूबेटरों / गति बढ़ाने वाले यंत्रों की भूमिका, अनुकूल नीतियों तथा एमएसएमई की प्रतिस्पर्धात्मकता में गैर-वित्तीय व्यवसाय विकास सेवाओं की भूमिका और निरन्‍‍तरता प्राप्त करने के लिए एमएसएमई कैसे संकाय में काम कर सकते हैं, जैसे विषयों पर विचार-विमर्श करेंगे। निरन्‍‍तरता एक कष्टप्रद मुद्दा होने के कारण, एमएसएमई क्षेत्र को ध्यान में रखते हुए ‘लोग, ग्रह और लाभ’ पर एक विशेष पैनल चर्चा रखी गई है। चर्चा में एमएसएमई की प्रतिस्पर्धात्मकता, भारतीय एमएसएमई के अंतर्राष्ट्रीयकरण, प्रौद्योगिकी और नवाचार, एमएसएमई के डिजिटल परिवर्तन, उद्यमिता इकोसिस्टम तथा एमएसएमई क्षेत्र में उभरते अवसरों और लिंग तथा उपेक्षित समुदायों की उद्यमिता को भी शामिल किया जाएगा।

यह भी पढ़ें :   अकादमी पुरस्कार की दावेदार फिल्म ‘बर्थडे बॉय’ की आईएफएफआई 53 में स्क्रीनिंग की गई

******

एमजी/एएम/केपी/वाईबी