प्रो. डॉक्टर आशुतोष कुमार को आईआईआईडीईएम में टी.एन. शेषन चेयर के पहले अतिथि प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया गया

भारत के पूर्व मुख्य चुनाव आयुक्त (सीईसी) श्री टीएन शेषन की उपलब्धियों और योगदानों एवं युवा और महत्वाकांक्षी भारत के साथ उनके विशेष जुड़ाव को मनाने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने नई दिल्ली के इंडिया इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डेमोक्रेसी एंड इलेक्शन मैनेंजमेंट (आईआईआईडीईएम) में पाठ्यचर्या विकास केंद्र में चुनावी अध्ययन के लिए अंतःविषय दृष्टिकोण पर एक चेयर की स्थापना और वित्त पोषण की घोषणा की है। इस चेयर के परामर्शदाता पूर्व सीईसी श्री एन गोपालस्वामी होंगे।

2.      इस चयन के लिए आयोग द्वारा पूर्व सीईसी श्री एन गोपालस्वामी की अध्यक्षता में एक अन्वेषण समिति का गठन किया गया था। इस समिति में एआईसीटीई के अध्यक्ष प्रो. अनिल डी. सहस्रबुद्धे, आईआईटी बॉम्बे के निदेशक प्रो. सुभासिस चौधरी, नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु के कुलपति प्रो. सुधीर कृष्णस्वामी, हरियाणा की मुख्य सचिव (सेवानिवृत्त) सुश्री उर्वशी गुलाटी और आईआईआईडीईएम के महानिदेशक श्री धर्मेंद्र शर्मा सदस्य के तौर पर थे। समिति की सिफारिशों पर आयोग ने पंजाब विश्वविद्यालय के राजनीति विज्ञान विभाग में प्रोफेसर डॉक्टर आशुतोष कुमार को टी.एन. शेषन चेयर के पहले अतिथि प्रोफेसर के रूप में नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें :   पूरे परिवार की जिंदा जलकर मौत:

3.      प्रो. (डॉ.) आशुतोष कुमार को राजनीति विज्ञान विभाग, पंजाब विश्वविद्यालय, चंडीगढ़ में प्रोफेसर के रूप में चौदह वर्षों से अधिक का समृद्ध अनुभव है। वे लाला लाजपत राय चेयर के प्रोफेसर भी हैं। उनकी विशेषज्ञता के क्षेत्रों में भारतीय राज्यों में चुनावी गतिशीलता शामिल है। उन्होंने विकासशील देशों में लोकतांत्रिक परिवर्तन और समेकन की समस्याओं से संबंधित विषयों पर भी शोध किया है। उनके शोध पत्र राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं। उन्होंने भारत में चुनाव अध्ययन से संबंधित पुस्तकों का लेखन और संपादन भी किया है।

यह भी पढ़ें :   गांधी जयंती और स्वच्छ भारत दिवस के अवसर परराष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन के तहत दिल्ली में आईटीओ छठ घाट पर स्वच्छता अभियान चलाया गया

4.      प्रो. (डॉ.) आशुतोष कुमार की नियुक्ति से आईआईआईडीईएम में चुनावी अध्ययन और चुनाव प्रबंधन के क्षेत्र में अनुसंधान गतिविधियों को गति मिलेगी। आईआईआईडीईएम में राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के विकास में उनका योगदान इसे और समृद्ध बनाएगा।

***

एमजी/एएम/एसएस/ओपी