इन-ट्रांस एई-II कार्यक्रम के तहत भारतीय यातायात परिदृश्य के लिये स्वदेशी इंटेलीजेंट ट्रांस्पोर्ट सिस्टम्स (आईटीएस) सॉल्यूशंस

इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की इंडियन सिटीज फेज-II के लिये इंटेलीजेंट ट्रांस्पोर्ट सिस्टम्स (आईटीएस) (कुशल यातायात प्रणाली) के तहत स्वदेशी ऑनबोर्ड ड्राइवर असिस्टेंस एंड वार्निंग सिस्टम (ओडीएडब्लूएस), बस सिग्नल सिस्टम तथा कॉमन स्मार्ट आई-ओटी कनेक्टिव (कॉस्मिक) सॉफ्टवेयर का शुभारंभ कर दिया गया है। इस उत्पाद को इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अपर सचिव डॉ. राजेन्द्र कुमार ने जारी किया। इस अवसर पर मंत्रालय के जीसी (इलेक्ट्रॉनिक आर-एंड-डी) श्री अरविन्द कुमार, अमेरिका के पर्ड्यू यूनिवर्सिटी के डॉ. सतीस वी. उक्कूसूरी, इन-ट्रांस एसई कार्यक्रम के अध्यक्ष प्रो. एचपी किन्चा,  ईएसओडी की विभागाध्यक्ष और साइंटिस्ट-‘जी’ श्रीमती सुनीता वर्मा तथा मंत्रालय के साइंटिस्ट ‘डी’ श्री कमलेश कुमार की गरिमामयी उपस्थिति रही। इस उत्पाद को प्रगत संगणन विकास केंद्र (सीडैक) और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास (आईआईटी-एम) की संयुक्त पहल के जरिये विकसित किया गया है। महिन्द्रा एंड महिन्द्रा ने परियोजना के लिये औद्योगिक सहयोग दिया।

ओडीएडब्लूएस में चालक के नजदीक आने की निगरानी के लिये वाहन-आधारित सेंसर लगाने का प्रावधान है। साथ ही चालक की सहायता के लिये वाहन के आसपास सुनने और नजर आने वाले अलर्ट भी इसमें शामिल हैं। परियोजना में नौवहन इकाई, चालक सहायता केंद्र और एमएम-वेव रडार सेंसर जैसे उपायों का विकास किया जा रहा है। आसपास के वाहनों की स्थिति और उनकी दशा के बारे में जानने के लिये एमएम-सेंसर का इस्तेमाल होता है। नौवहन सेंसर से वाहन की सटीक जियो-स्पेशल स्थिति पता चलेगी। साथ ही वाहन किस तरह चलाया जा रहा है, इसके बारे में भी पता चलेगा। ओडीएडब्लूएस एलॉगरिद्म को सेंसर के डेटा को समझने में इस्तेमाल किया जाता है और इनसे वाहन चालक को वास्तविक समय में सूचना दी जाती है, जिससे सड़क सुरक्षा बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें :   दूरसंचार विभाग कैप्टिव नॉन-पब्लिक नेटवर्क (सीएनपीएन) लगाने वाले उद्यमों को प्रत्यक्ष रूप से स्पेक्ट्रम सौंपने से संबंधित मांग का अध्ययन करेगा

बस सिग्नल प्रायोरिटी सिस्टम परिचालन रणनीति है, जो सामान्य यातायात सिग्नल संचालन को बेहतर बनाने के लिये है, ताकि सार्वजनिक वाहनों को सिग्नल द्वारा नियंत्रित चौराहों पर आराम से निकाला जा सके। आपातकालीन वाहनों के लिये तुरंत प्राथमिकता के विपरीत, यहां शर्त आधारित प्राथमिकता दी जाती है। यह तभी दी जाती है, जब सभी वाहनों के लिये विलंब में कटौती हो रही हो। यह विकसित प्रणाली सार्वजनिक बसों को प्राथमिकता देकर अन्य वाहनों के विलंब में कमी लायेगी। इसके लिये हरी बत्ती के अंतराल को बढ़ाया जायेगा और लाल बत्ती के अंतराल को कम किया जायेगा। यह प्रणाली उस समय काम करना शुरू कर देगी, जब किसी चौराहे पर वाहन पहुंच रहे होंगे।

यह भी पढ़ें :   सवाल यह है कि क्या अशोक गहलोत गृह मंत्री का पद छोड़ेंगे? मंत्रिमंडल का विस्तार अब चर्चा का विषय नहीं है-सचिन पायलट।

एक निश्चित केंद्र पर आधारित यह परिचालन व्यवस्था और आंकड़ों का आदान-प्रदान आईओटी उपकरणों तथा एप्लीकेशनों के बीच होता है, ताकि वेंडर लॉक-इन को टाला जा सके। कॉस्मिक में 12 सामान्य सेवायें शामिल हैं – पंजीकरण, खोज, सुरक्षा, सामूहिक प्रबंधन, डेटा प्रबंधन, डेटा प्रबंधन एवं भंडारण, सब्सक्रिप्शन एवं सूचना, उपकरण प्रबंधन, एप्लीकेशन एवं सेवा प्रबंधन, संचार प्रबंधन, आपूर्ति, नेटवर्क सेवा, लोकेशन, सेवा शुल्क और लेखा परीक्षण।

कॉस्मिक प्लेटफॉर्म से कनेक्टिंग गैर-वन-एम2एम (नो-डीएन) उपकरण या तीसरे पक्ष के एप्लीकेशन के लिये इंटरवर्किंग प्रॉक्सी एंटिटी (आईपीई) आपीआई मिलता है, ताकि वे कॉस्मिक प्लेटफॉर्म से जुड़ सकें। कॉस्मिक एक डैशबोर्ड पेज भी मुहैया कराता है, जहां आईओटी इकाइयों, उत्पादों, एप्लीकेशनों और जियोग्राफीकल इंफर्मेशन सिस्टम (जीआईएस) मानचित्र में प्रत्यक्ष डेटा दिखता है। चार्टों और रिपोर्टों के लिये दूसरे क्रम के आंकड़े भी उपलब्ध हैं। कॉस्मिक में आईओटी उपकरणों तथा एप्लीकेशनों के निर्बाध संपर्क के लिये आमूल समाधान भी मिलता है।

*******

एमजी/एएम/एकेपी/सीएस