इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने पौरकर्मिकाओं के साथ अंबेडकर जयंती मनाई

समानता हमारे संवैधानिक लोकतंत्र का मूलभूत पहलू है। डॉ. भीमराव अम्बेडकर के समानता के दृष्टिकोण को नरेन्‍द्र मोदी सरकार द्वारा नीति निर्माण में सबका साथ, सबका विकास पर बल देने के माध्यम से वास्तविकता में बदला जा रहा है।

प्रत्येक व्यक्ति की देखभाल – अंत्योदय का दर्शन नीति निर्माण और सभी लाभार्थी योजनाओं का मार्गदर्शन करता है। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स, सूचना प्रौद्योगिकी, कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर ने बेंगलुरु में महिलाओं के लिए राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान में अम्बेडकर जयंती समारोह में भाग लेते हुए कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की सरकार और प्रशासन ने हर सरकारी कार्यक्रम में ईमानदारी, प्रभाव और सबका साथ, सबका विकास दृष्टिकोण में नए मानक स्थापित किए हैं।

यह भी पढ़ें :   भारतीय नौसेना तथा फिलीपींस की नौसेना के बीच सामुद्रिक साझेदारी युद्धाभ्यास

इस अवसर पर उपस्थित विद्यार्थियों, शिक्षकों और अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए, मंत्री महोदय ने कहा कि “डॉ. भीमराव अंबेडकर – भारतीय संविधान के निर्माता ने राष्ट्र निर्माण को विशेष महत्व दिया। संविधान में निहित समानता के मौलिक अधिकार पर विस्तार से बताते हुए, उन्होंने उल्लेख किया कि यह धर्म, जाति, रंग, पंथ या लिंग के बावजूद समानता प्रदान करता है। एक विविध राष्ट्र होने के नाते हम अलग-अलग भौगोलिक क्षेत्रों में रह रहे हैं लेकिन हम सभी की एक समान पहचान है जो भारतीय होने की पहचान है। उन्होंने सभी को अम्बेडकर जयंती और महावीर जयंती की बधाई दी। उन्होंने राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण संस्थान (एनएसटीआई) के विद्यार्थियों द्वारा आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन किया और उन्हें प्रतिस्पर्धी बने रहने के लिए लगातार खुद को उन्नत बनाने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने तेजी से डिजिटलीकरण द्वारा चिह्नित आज के युग में डिजिटल कौशल सीखने की आवश्यकता पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने आगे पुष्टि की कि कौशल विकास के लिए अधिक अवसर पैदा करके महिलाओं को सशक्त बनाना नरेन्द्र मोदी सरकार के लिए विश्वास का एक लेख है।

यह भी पढ़ें :   केंद्रीय श्रम, रोजगार, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री भूपेंद्र यादव 21 जून 2022 को राम की पैड़ी, अयोध्या से अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) समारोह का नेतृत्व करेंगे

इसके बाद मंत्री महोदय ऑस्टिन टाउन गए जहां उन्होंने डॉ. भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने काशी विश्वनाथ और वेल्लारिअम्मन मंदिर का भी दौरा किया और पौरकर्मिकाओं के साथ दोपहर का भोजन किया।

********

एमजी/एएम/एमकेएस/वाईबी