पेरिस पुस्तक महोत्सव 2022 में मुख्य अतिथि देश के रूप में भारत की भागीदारी, हमारी साहित्यिक और भाषाई विविधता का उत्सव मनाने के लिए एक मंच प्रदान करेगी – श्री धर्मेंद्र प्रधान

फ्रांस के राष्ट्रपति की नई दिल्ली यात्रा के दौरान 2018 में जारी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी-राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के संयुक्त वक्तव्य के तहत 21 से 24 अप्रैल, 2022 तक आयोजित किये जा रहे पेरिस पुस्तक महोत्सव 2022 में भारत को मुख्य अतिथि देश के रूप में नामित किया गया है।

Honoured to be the guest of honour country at the Paris Book Festival 2022. As we celebrate #AmritMahotsav, I am sure the @festival_livre will serve as a platform to celebrate our literary and linguistic diversity. #festivaldulivredeparis https://t.co/dZ8vW5Kcn4

21 अप्रैल, 2022 को शाम 6 बजे पेरिस पुस्तक महोत्सव का उद्घाटन किया गया और उसी दिन शाम 7 बजे पेरिस पुस्तक महोत्सव के इंडिया पवेलियन का उद्घाटन हुआ। केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि पेरिस पुस्तक महोत्सव 2022 में मुख्य अतिथि के रूप में भारत की भागीदारी हमारी साहित्यिक और भाषाई विविधता का उत्सव मनाने के लिए एक मंच प्रदान करेगी।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) द्वारा डिजाइन किए गए इंडिया पवेलियन में 15 से अधिक डिजिटल और भौतिक प्रदर्शनियां हैं, जो विभिन्न भारतीय भाषाओं में प्रकाशित 400 से अधिक पुस्तकों को प्रदर्शित कर रही हैं और 65 भारतीय प्रकाशकों का प्रतिनिधित्व करती हैं।

यह भी पढ़ें :   केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने कैबिनेट द्वारा प्राथमिक कृषि क्रेडिट समितियों (PACS) के कंप्‍यूटरीकरण के महत्वपूर्ण निर्णय के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार व्यक्त किया

भारतीय प्रस्तुति के मुख्य आकर्षण में नेशनल बुक ट्रस्ट, इंडिया (एनबीटी) द्वारा फ्रेंच अनुवाद में प्रकाशित बच्चों की 10 सचित्र पुस्तकों का शुभारंभ और इनकी बिक्री / प्रदर्शनी है। इन पुस्तकों में से एक रवींद्रनाथ टैगोर की कहानी है और दूसरी पुस्तक महात्मा गांधी के बारे में है, जो बच्चों के लिए है। भारत के पश्चिम बंगाल में स्थित चंद्रनगर पर एक विशेष संस्करण पुस्तक भी लॉन्च की जाएगी, जिसमें भारत में फ्रांसीसी विरासत की वर्णन किया गया है।

अपनी बहुभाषी भाषाई परंपराओं एवं कार्यक्रमों व प्रदर्शनियों के माध्यम से भारत@75 राष्ट्रीय परियोजना पेश कर रहे इस कार्यक्रम में 35 से अधिक वक्ता भाग लेंगे, जिनमें से 20 से अधिक वक्ता भारत से होंगे तथा शेष इंडिया पवेलियन के 25 से अधिक साहित्यिक सत्रों में भाग लेंगे। इनमें भारतीय और फ्रांसीसी लेखक शामिल हैं। ‘ साहित्यिक सत्रों के लिए समृद्ध, विविधतापूर्ण व रोचक विषयों का चयन किया गया है, जैसे यूरोप की कला और वास्तुकला पर भारतीय प्रभाव’, ‘महिला लेखक और उनके रचनात्मक क्षेत्र’, ‘महात्मा गांधी और रोमां रोलां: 21 वीं सदी का परिप्रेक्ष्य’ ‘विज्ञान और आयुर्वेद’, ‘कई भाषाएं, एक साहित्य’, ‘समकालीन लेखन में जलवायु परिवर्तन संबंधी चिंताएं’ आदि। आमंत्रित कुछ प्रमुख हस्तियों में सुश्री सुधा मूर्ति, श्री विक्रम संपत, आचार्य बालकृष्ण, श्री राकेश कुमार व्यास, सुश्री वैलेरीस गौडार्ट, श्री सुधासत्व बसु व अन्य शामिल हैं।

यह भी पढ़ें :   Indian Railways : बयाना में अंडरपास की मांग को लेकर रेल रोकने की चेतावनी

भारतीय संस्कृति की बहुलता और विविधता को प्रदर्शित करने के लिए सुश्री अपर्णा श्रीधर, सुश्री मल्लिका थलक, सुश्री ब्रिगिट चटिगिनर, सुश्री महिना खानम समेत 50 से अधिक कलाकारों की सांस्कृतिक प्रस्तुतियों का आयोजन किया जाएगा।

बृहस्‍पतिवार, 21 अप्रैल से रविवार, 24 अप्रैल, 2022 तक सुबह 10:00 बजे से रात 8:00 बजे तक ग्रैंड पैलेस एफेमेरे, पेरिस, फ्रांस में इंडिया पवेलियन देखने जाएँ।

 

 

एमजी / एएम / जेके/वाईबी