डीपीआईआईटी के सचिव ने राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार विजेताओं से व्यक्तिगत तौर पर एक जिले को गोद लेने और उसके समग्र विकास में योगदान करने का आग्रह किया

उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग(डीपीआईआईटी) सचिव श्री अनुराग जैन ने राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार विजेताओं से व्यक्तिगत तौर पर एक जिले को गोद लेने और उसके समग्र विकास में योगदान करने का आग्रह किया है। राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के हैंडहोल्डिंग सपोर्ट के शुभारंभ के दौरान मुख्य भाषण देते हुए श्री जैन ने सभी हितधारकों, विजेताओं और पुरस्कारों के अंतिम चरण में पहुंचने वालों से आग्रह किया कि वे अपनी जड़ों से जुड़े रहें और समाज एवं देश के विकास में योगदान दें। उन्‍होंने कहा कि भारत में स्टार्टअप की सफलता के लिए एक समग्र परिवेश का समर्थन मिलना महत्वपूर्ण है। उन्होंने इस क्षेत्र के अग्रदूतों से कहा कि वे अगली पीढ़ी के स्टापर्टअप को उनकी विकास यात्रा में सहारा दें।

वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने 15 जनवरी 2022 को वर्चुअल तरीके से राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के परिणाम जारी किए थे।

इकोसिस्टम इनेबलर्स श्रेणी के लिए 53 इन्क्यूबेटरों और 6 एक्सेलेरेटरों के आवेदनों के साथ-साथ 49 उप-क्षेत्रों के तहत कुल 2,177 स्‍टार्टअप से आवेदन प्राप्त हुए थे। राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेताओं के रूप में एक इनक्यूबेटर एवं एक एक्सेलेरेटर के साथ-साथ सभी क्षेत्रों और विशेष श्रेणियों के तहत कुल 46 स्टार्टअप को मान्यता दी गई।

पिछले प्रयासों के अनुरूप इस वर्ष राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कारों के दूसरे संस्करण के लिए डीपीआईआईटी ने ऐसे 7 ट्रैक को एक साथ रखा है जो कहीं अधिक व्‍यापक एवं समावेशी हैं। ये 7 स्तंभ इस प्रकार हैं:

यह भी पढ़ें :   रेल मंत्रालय ने यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप के माध्यम से अनारक्षित टिकटों की बुकिंग के लिए दूरी के प्रतिबंध में ढील दी

1. इन्वेस्टर कनेक्ट: इसके तहत वित्‍त पोषण और निवेशकों से संपर्क की सुविधा पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा।

2. मेंटरशिप: इसके तहत स्टार्टअप के लिए क्यूरेटेड मेंटरशिप प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। इसमें एक के बाद एक मेंटरशिप सत्र, प्रमुख कक्षाएं और वर्ग सत्र शामिल होंगे।

3. गवर्नमेंट कनेक्ट: इसके तहत स्टार्टअप के लिए सरकारी खरीद को बढ़ाने पर ध्‍यान केंद्रित किया जाएगा। स्टार्टअप को ‘स्‍टार्टअप्‍स फॉर पब्लिक सर्विस वर्कशॉप’ यानी लोक सेवा कार्यशाला के लिए स्टार्टअप के तहत विभिन्न मंत्रालयों को अपने नवाचार प्रस्तुत करने का अवसर प्रदान किया जाएगा।

4. यूनिकॉर्न के साथ सहभागिता: यह एक नया स्‍तंभ है जिसे इस वर्ष के समूह के लिए पेश किया गया है। इसके तहत स्टार्टअप को यूनिकॉर्न के साथ मिलकर काम करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इसके तहत परिवर्तनकारी कार्यशालाएं, पिच-टू-यूनिकॉर्न्स यानी यूनिकॉर्न बनने की राह और रणनीतिक गठबंधन जैसे कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

5. क्षमता विकास एवं स्टार्टअप इंडिया के लाभ: इस स्तंभ में स्टार्टअप इंडिया के लाभ के प्रति संवेदनशील बनाने के लिए कार्यशालाएं और नियामकीय वातावरण में सुधार के लिए प्रमुख कक्षाएं शामिल होंगे।

6. मार्केट एक्सेस: मार्केट एक्सेस स्तंभ के तहत स्टार्टअप को विभिन्न उद्योग प्रवर्तकों और विदेशों में भारतीय मिशनों के साथ काम करने का अवसर मिलेगा ताकि उनके स्टार्टअप कौशल का विकास हो सके।

यह भी पढ़ें :   आत्मनिर्भर भारत की दिशा में काम करने के लिए वैज्ञानिक प्रतिभाओं और स्टार्ट-अप की पहचान हेतु केंद्र-राज्य समन्वय की आवश्यकता है :डॉ. जितेन्द्र सिंह

7. ब्रांड प्रदर्शन: यह स्तंभ स्‍टार्टअप को विपणन एवं अपनी कहानी बताने के लिए आयोजित कार्यशालाओं के जरिये अपने ब्रांड का निर्माण करने में मदद करेगा। यह स्तंभ ब्लॉग और सोशल मीडिया चैनलों के जरिये स्टार्टअप की दृश्यता बनाने में भी मदद करेगा और यह इस पर केंद्रित कार्यक्रम ‘दूरदर्शन स्टार्टअप चैंपियंस 2.0’ (दूरदर्शन नेटवर्क चैनलों पर हिंदी एवं अंग्रेजी में प्रसारित होने वाला टीवी शो) पर राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेताओं को कवर करेगा।

आज के लॉन्च कार्यक्रम में कई सी-सूट उद्योग एवं इकोसिस्टम एनेबलर्स, स्टार्टअप यूनिकॉर्न, सिडबी, जीईएम, दूरदर्शन के वरिष्ठ अधिकारी, जापानी दूतावास, जेईटीआरओ आदि अंतरराष्ट्रीय मिशनों ने भाग लिया जिन्होंने राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार विजेताओं की मदद के लिए विशेष पेशकश की। इसके अलावा, राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेताओं और अंतिम चरण में पहुंचने वालों ने भी वर्चुअल तरीके से इस कार्यक्रम में भाग लिया ताकि आगे चलकर उनके लिए तैयर भागीदारी योजना को समझने में मदद मिल सके।

राष्ट्रीय स्टार्टअप पुरस्कार 2021 के विजेताओं ने हैंडहोल्डिंग सपोर्ट यानी अगली पीढ़ी के स्टार्टअप को उनकी विकास यात्रा में सहारा देने के लिए शुरू किए गए इस कार्यक्रम को काफी सराहा।

 

****

 

एमजी/एएम/एसकेसी